script

अब रिलायंस जियो पर फ्री इंटरनेट की सीमा घटाई, जानिए कितना यूज कर सकते हैं रोज

Published: Dec 02, 2016 05:12:00 pm

रिलायंस जियो के फ्री इंटरनेट, मोबाइल कॉल और एसएमएस के ऑफर को बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 कर दिया गया है।

Jio service

Jio service

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के फ्री इंटरनेट, मोबाइल कॉल और एसएमएस के ऑफर को बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 कर दिया गया है। वर्तमान और नए उपभोक्ता अब 3 महीने और फ्री सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। लेकिन अब कंपनी ने रोजाना यूज किए जाने वाले फ्री इंटरनेट डाटा पर पाबंदी लगा दी है।

रिलायंस जियो के चैयरमेन अनिल अंबानी ने लाइव प्रेस कांफ्रेंस मेें बताया कि जियो के वेलकम ऑफर में एक यूजर रोजाना 4 जीबी डाटा यूज कर सकता था। लेकिन अब इस लिमिट को घटाकर 1 जीबी प्रतिदिन कर दिया गया है। यानि कि 1 जीबी से ज्यादा इंटरनेट यूज होने पर आपको फुल इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाएगी। इसके बाद 128 केबीपीएस की स्पीड उपलब्ध होगी। यह स्पीड 4जी से बेहद कम होगी।

आपको बता दें कि अनिल अंबानी ने ऐसा करने की वजह भी बताई है। उनका कहना है कि जियो के 80 प्रतिशत उपभोक्ता इंटरनेट का उपयोग औसत के हिसाब से कर रहे हैं, लेकिन शेष 20 प्रतिशत उपभोक्ता औसत से कहीं ज्यादा इंटरनेट यूज कर रहे थे। इसके चलते अन्य यूजर्स को स्पीड कम मिल रही थी। अब डाटा लिमिट तय होने से सभी यूजर्स को बराबर स्पीड से इंटरनेट मिल पाएगा।

हालांकि कंपनी ने मोबाइल कॉल और एसएमएस पर फिलहाल कोई पाबंदी नहीं लगाई है। इनका उपयोग पहले की ही तरह हो सकेगा। साथ ही कंपनी ने दूसरे नेटवर्क की सिम इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को भी जियो से जोडऩे के लिए नई पहल की है। अब दूसरे नेटवर्क के यूजर्स आसानी से अपना नंबर जियो पर पोर्ट करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें रिलायंस स्टोर पर जाना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो