scriptSarahah App Exposed! चुपके से अपने सर्वर पर सेव कर रही है आपके फोन नंबर | Sarahah app exposed for uploading users data on company servers | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Sarahah App Exposed! चुपके से अपने सर्वर पर सेव कर रही है आपके फोन नंबर

Sarahah App के बारे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है जिससे आपके फोन नंबर चोरी हो रहे हैं

Aug 28, 2017 / 01:28 pm

Anil Kumar

Sarahah App

Sarahah App

नई दिल्ली। Sarahah App Download कर मैसेजिंग के मजे लेने वाले यूजर्स के लिए जरा सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि हालांकि साराह एप के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस खुलासे में बताय गया है यह एप चुपके से यूजर्स के मोबाइल फोन नंबर अपने सर्वर पर सेव कर रही है। इसके लिए यह एप यूजर्स से परमिशन भी नहीं ले रही तथा इस बारे में यूजर्स को भी पता नहीं चल पा रहा है। इस एप में यूजर के कॉन्टेक्ट नंबर लेने वाले फीचर को ‘find your friends’ feature में डाल दिया गया है। साराह एप के बारे में यह खुलासा Bishop Fox के senior security analyst Zachary Julian ने करते हुए पहली बार सार्वजनिक तौर पर किया है।

 

Sarahah App के लाखों यूजर्स
Sarahah App लॉन्च होते ही बेहद पॉपुलर हो चुकी है। इसको एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में डाउनलोड के लिए Google Play Store तथा आईफोन्स में डाउनलोड के लिए Apple App Store पर उपलब्ध कराया गया है। खबर है कि अब तक इस एप को इन दोनों प्लेटफॉर्म्स वाले 10 से 50 मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर यूज कर रहे हैं। Julian के मुताबिक यह app “honest feedback” के जरिए यूजर्स का न सिर्फ फोन नंबर बल्कि email addresses भी अपने सर्वर पर स्टोर कर रही है।

 

ऐसे हुआ खुलासा
Julian के मुताबिक हालांकि साराह यूजर्स से उनके कॉन्टेक्ट नंबर लेने के बारे में जानकारी देती है और यह बात भी पूरी तरह से सही नहीं कही जा सकती कि वो अपने सर्वर ही इन्हें स्टोर कर रही है। लेकिन उन्होंने जब Sarahah app को Android5.1.1 ओएस पर काम करने वाले सैमसंग Galaxy S5 पर इंस्टॉल किया जो कि security monitoring software BURP Suite से लैस है। यह सॉफ्टवेयर यूजर को अपने फोन से remote servers पर जाने वाले डेटा की जानकारी दे देता है। ऐस पता चला कि यह एप उनके personal contacts data को कंपनी के सर्वर पर बिना उनकी परमिशन के भेज रही है। उनका कहना है कि ऐसा सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के साथ ही नहीं बल्कि iOS devices यूजर्स के साथ ह हो रहा है।

 

Sarahah की सफाई
हालांकि यह खुलासा होने के बाद Sarahah एप को बनाने Zain al-Abidin Tawfiq ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि इस एप से यह फीचर जल्द ही हटा दिया जाएगा। ऐसा इसके नए updates में किया जाएगा। उन्होंने के कहा कि अब स्टोर किए गए डेटा को डिलीट कर दिया गया और अब यूजर्स का किसी भी तरह का डेटा स्टोर नहीं किया जाएगा।

Home / Gadgets / Apps / Sarahah App Exposed! चुपके से अपने सर्वर पर सेव कर रही है आपके फोन नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो