scriptPM मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ाने के लिए आया स्वलेख एप | Swalekh App with Indian local languages support released on Play store | Patrika News

PM मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ाने के लिए आया स्वलेख एप

Published: Aug 27, 2017 04:12:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

स्वलेख एप के जरिए अपनी मातृभाषा में लिख और पढ़ सकते हैं कंटेंट

swalekh app

swalekh app

नई दिल्ली। भारत एक बहुत बड़ा देश है जहां कई तरह की भाषाएं बोलने वाले लोग रहते हैं। हालंकि ज्यादातर लोग हिंदी और अंग्रेजी में साक्षर है लेकिन इसके बावजूद लोग अपनी क्षेत्रीय में बोलना पसंद करते हैं। अपने इसी जुड़ाव के कारण आज इंटरनेट के जमाने में भी वो कंटेंट अपनी क्षेत्रीय भाषा में ही हासिल करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए अब ‘स्वलेख’ एप आ चुका है उनकी मुश्किलों को मिटा देगा। पीएम मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के बाद अब स्थानीय भाषाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। इसके जरिए लोग अपनी स्थानीय भाषाओं में क्षेत्रीय कंटेंट पढ़ने और लिखने का काम बखूबी कर सकते हैं।

 

अपनी भाषा में कर सकेंगे परचेजिंग
आॅनलाइन कंटेंट को लोकलाईजेशन करने के बादलोग देश के विभिन्न हिस्सों से मोबाइल फोन के जरिए आॅनलाइन जुड़ने के साथ ही आॅनलाइन शॉपिंग एप्स के जरिए अपनी स्वयं की भाषा में ऑनलाइन खरीद-फरोख्त कर सकेंगे। स्थानीय कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित भीम एप लाया गया है। गौरतलब है कि पिछले साल से देश के टियर 2 शहरों में भी ई-कॉमर्स सेक्टर में काफी विकास हुआ है।


स्थानीय भाषा में मिलेगा कंटेंट
मोदी सरकार द्वारा जारी स्वलेख एप के तहत आप मोबाइल पर भी अपनी स्थानीय भाषा का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ स्थानीय स्क्रिप्ट या फोनेटिक रूप में भी टाइप कर सकते हैं। इसमें दी गई इंडिक फोनबुक के माध्यम से भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में अपने कॉटेक्टस सेव कर सकते हैं। साथ ही स्क्रीन लॉक जैसे फीचर को आप अपनी पसंद की भाषा में अपने फोन को अनलॉक भी कर सकते हैं।

 

आॅफलाइन भी करता है काम
स्वलेख एप की यह भी खाशियत है कि इसके लिए स्मार्टफोन के लिए रेवरी ने ओपन टाइप स्केलेबल फोंट की सुविधा भी है। इस एप में भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में अलग-अलग स्क्रीन रेजोल्यूशन के फीचर फोन के लिए अलग—अलग आकार के फोंट भी दिए गए है। इसमें आप अंग्रेजी स्क्रिप्ट में फोनेटिक रूप से टाइप कर उसें अपनी मूल भाषा में समझ सकते है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके फोन में इंटरनेट की भी जरूरत नहीं क्योंकि यह ऑफलाइन भी काम करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो