गूगल का चीनी ब्राउजर को झटका! Play Store से हटाया UC Browser

गूगल का चीनी ब्राउजर को झटका! Play Store से हटाया UC Browser

Anil Kumar Jangid | Publish: Nov, 15 2017 03:30:30 PM (IST) ऐप

गूगल ने मिस लीडिंग प्रामोशन की वजह से Play Store से UC Browser को हटा दिया है

गूगल के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (google) ने चीनी ब्राउजर यूसी ब्राउजर पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसे अपने प्ले स्टोर (play store) से उसके एप को हटा दिया है। इसके बाद अब यूसी ब्राउजर यूजर्स को यह एप यूज करने में परेशानी हो सकती है। आपको बता दें कि UC Browser भारत का छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एंड्रायड एप है। यूसी ब्राउजर के एंड्रायड एप ने गूगल प्ले स्टोर पर पिछले हफ्ते ही 50 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया था। आपको बता दें कि यूसी ब्राउजर चीन की बड़ी कंपनी अलीबाबा का है जो कि इंटरनेट यूज करने के काम आता है।

 

UC browser mini मौजूद
हालांकि आपको यह जानकर थोड़ी राहत महसूस होगी UC browser mini फिलहाल प्ले स्टोर पर मौजूद है और इसको गूगल की तरफ से रिमूव नहीं किया गया है। खबर है कि गूगल ने यूसी ब्राउजर को मिस लीडिंग प्रमोशन के कारण प्लेस्टोर से हटाया है। वहीं, कुछ रिपोर्टस में यह भी कहा गया है कि यूसी ब्राउजर को गूगल प्ले स्टोर से 30 दिन यानी एक महीने के लिए टेंपरेरी तौर पर रिमूव किया गया है औ कुछ दिन बाद यह फिर से रीस्टोर किया जाएगा।


ब्राउजिंग डाटा मिटा देता है
आपको बता दें कि यूसी ब्राउजर की इस साल अगस्त में भी भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक करने के मामले में सरकार ने जांच के आदेश दिए थे। इस मामले में IT मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर के खिलाफ ऐसी शिकायतें हैं जिनके मुताबिक वह भारतीय यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन में रखे सर्वर पर सेंड करता है। इसके अलावा यूजर्स की ये भी शिकायतें थी कि इस ब्राउजर को अनइंस्टाल करने पर यह ब्राउजिंग डाटा मिटा देता है इसके बावजूद भी उनकी डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है।

 

अलीबाबा का है ब्राउजर
इसके बाद अब इन आरोपों की सही पुष्टि हो जाती है तो भारत में यूसी ब्राउजर पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। यूसी ब्राउजर चीनी बिजनेसमेन जैक मॉ के अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है। अलीबाबा ने भारत में paytm में भी बड़ा निवेश किया है। इसके अलावा अलीबाबा ने स्नैपडील में भी बड़ा निवेश किया हुआ है। यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके एप के 10 करोड़ से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

Ad Block is Banned