अब आया आधार पेमेंट एप, बस अंगूठा लगाएं और भुगतान करें

आधार पेमेंट एप डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है

नई दिल्ली। सरकार की ओर से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लगातार नई—नई योजनाएं लाई जा रही हैं। इसी कडी में अब एक और बड़ी शुरूआत हो रही है। सरकार की ओर से आधार पेमेंट एप नाम से एक नया मोबाइल एप लाया गया है जिसके तहत आप सिर्फ आधार नंबर की मदद से ही किसी भी दुकान पर या रेस्टारेंट या फिर किसी अन्य जगह पर पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपना अंगूठा लगाना होगा। इस नए एप को यूज करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन की जरूरत भी नहीं। हालांकि इस एप को यूज करने के लिए आपके बैंक खाते से आपका आधार नबंर जरुर जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके लिए दुकानदार या पेमेंट लेने वाले के पास एक स्मार्टफोन और बॉयोमेट्रिक स्कैनर मशीन होनी जरूरी है। इसके अलावा यदि फिंगरप्रिंट सेंसर वाला स्मार्टफोन हो तो स्कैनर की जरुरत भी नहीं।

कैसे काम करता आधार पेमेंट एप
आधार पेमेंट एप को यूआईडी, आईडीएफसी बैंक और नेशनल पेंमेंट कॉरपोरेशन यानी एनपीसीआई ने डेवलप किया है। यह एप दुकानदार और कस्टमर को एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इससे पेमेंट करने के आपको अपना आधार नंबर और बैंक का नाम एप में डालना होगा। इसके बाद मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमेट्रिक स्कैनर या हैंडसेट के स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा। इसके बाद आपके अंगूठे के निशान से आपकी पहचान साबित हो जाएगी और पेमेंट हो जाएगा।


नहीं लगेगा कोई भी सर्विस चार्ज
आधार पेमेंट एप की सबसे बड़ी खास बात ये है कि फिलहाल इसके तहत लेन-देन करने पर किसी भी तरह का सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। इस डिजिटल लेन-देन के लिए ना तो डेबिट कार्ड की जरुरत है, ना ही डेबिट कार्ड या फिर मोबाइल वॉलेट की। इसमें एक बात यह भी है कि इसके यूज के लिए आपको पिन यानी पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी देने की जरुरत नहीं होगी। इसका फायदा ये होगा कि एक ग्राहक के तौर पर आप मोबाइल फोन भी साथ नहीं रखें तो भी काम हो जाएगा।

ये है यूआईडी का अनुमान
आपको बता दें आधार नंबर यूआईडी संस्था जारी करती है। इस का कहना है कि देश के करीब-करीब सभी नौजवानों को आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा देश में 40 करोड़ से भी ज्यादा बैंक खाते आधार से जुड़े हैं। इस वजह से नया पेमेंट एप आने पर लेन-देन में भारी संभावनाए हैं। यूआईडी का मानना है कि इस एप को कुछ दिनो में 3 करोड़ दुकानदार इस्तेमाल करेंगे और इसकी बदौलत 25 से 30 करोड़ लोग खरीदारी कर सकेंगे इन सब की वजह से आधार के जरिए लेन-देन 1.25 करोड़ से 6 गुना तक बढ़ सकता है।
Show More
अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned