WhatsApp में जुड़े 3 नए फीचर, अब गैलरी में नहीं Save होंगे Photos

Whatsapp ने एक बार फिर नया फीचर लाया है, जो यूजर्स के बड़े काम का है। इस फीचर के आ जाने से यूजर्स का मोबाइल स्टोरेज और डेटा दोनों बचेगा।

By: Pratima Tripathi

Published: 28 May 2018, 11:07 AM IST

नई दिल्ली: Whatsapp ने एक बार फिर नया फीचर लाया है, जो यूजर्स के बड़े काम का है। इस फीचर के आ जाने से यूजर्स का मोबाइल स्टोरेज और डेटा दोनों बचेगा। इस फीचर का नाम मीडिया विज़िबिलिटी है, जो Whatsapp ऐंड्रॉयड बीटा ऐप के 2.18.159 वर्जन पर मौजूद है। इसके अलावा एक नया कॉन्टेक्ट शॉर्टकट फीचर भी लाया गया है, जो खास करके Iphone यूजर्स के लिए है।

सबसे पहले बात करते हैं मीडिया विज़िबिलिटी फीचर की। इस फीचर की मदद से यूजर्स Whatsapp में आए वीडियो और फोटो को चाहे तो गैलरी में सेव कर सकते हैं या फिर नहीं। क्योंकि अक्सर यह होगा है कि Whatsapp में पर आए वीडियो और फोटो अपने आप गैलरी में सेव हो जाते हैं, लेकिन इसके आ जाने के बाद कॉन्टेंट गैलरी ऐप में नहीं दिखेगा। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाए और फिर डेटा और स्टोरेज यूजेज पर क्लिक करके इसे ऑप्शन को डिसेबल कर दें। इसके बाद Whatsapp में आने वाले वीडियो और फोटो आपके फोन गैलरी में नहीं दिखेंगे। हालांकि इन्हें आप फाइल मैनेजर ऐप में जाकर Whatsapp इमेज फोल्डर में देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Honor 7A की पहली सेल 29 मई को, Flipkart पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

कॉन्टेक्ट शॉर्टकट फीचर की बात करें इससे आसानी से नया कॉन्टेक्ट जोड़ा जा सकता है। यह नया शॉर्टकट चैट स्क्रीन के नीचे दांयी तरफ दिए नए मेसेज बटन को प्रेस कर यूज कर सकते हैं। यह फीचर पहले से आईफोन पर उपलब्ध है अगर आप इस फीचर को यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा वर्जन को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करें। इसे गूगल प्ले स्टोर पर जारकर इस वर्जन को डाउनलोड करें।गौरतलब है कि iPhone के कुछ यूजर्स WhatsApp ऑडियो कॉल फीचर का यूजर कर रहे हैं। इससे साफ होता है कि WhatsApp के जरिए मल्टीपल यूजर को ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned