scriptWhatsapp, फेसबुक पर ये लिंक शेयर किया तो ब्लॉक हो सकता है अकाउंट | WhatsApp Blocking Links To Rival App Telegram | Patrika News

Whatsapp, फेसबुक पर ये लिंक शेयर किया तो ब्लॉक हो सकता है अकाउंट

Published: Dec 04, 2015 09:49:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

व्हाट्सएप, फेसबुक ने कुल लिंक को ब्लॉक कर दिया है जिसकी वजह से आप उन्हें सेंड नहीं कर सकते

Whatsapp facebook

Whatsapp facebook

नई दिल्ली। लोकप्रिय इंस्टेंट मैसे‌जिंग एप व्हाट्सएप ने भी अब फेसबुक की तरह अपने प्रतिद्वंद्वी एप टेलीग्राम के लिंक को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। हालांकि व्हाट्सएप को इसके लिए कड़ी आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसा फिलहाल एंड्रॉयड ओएस वाले गैजेट्स में किया जा रहा है जहां व्हाट्सएप पर टेलीग्राम एप के लिंक शेयर करने पर लिंक टेक्‍स्ट के रूप में दिखाई देता है ना कि हाइपर लिंक के तौर पर। हालांकि फिलहाल यह लिंक आईफोन पर काम कर रहा है।

व्हाट्सएप यूजर्स जब भी टेलीग्राम.सीओ अथवा टेलीग्राम.ओआरजी लिंक सेंड करते हैं तो यह केवल टेक्‍स्ट के रूप में दिखाई देता है। क्लिक करने पर यह योग्य लिंक के रूप में दिखाई नहीं देता है। इसके अलावा अगर कोई व्हाट्सएप यूजर न्यूज वेबसाइट टेलीग्राम का लिंक शेयर करता है तो यह लिंक खुल रहा है। टेलीग्राम की ओर से भी कहा गया है कि व्हाट्सएप पुश अपडेट के बाद प्रतिद्वंद्वी एप को डिऐबल कर रहा है।

टेलीग्राम एप एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज फोन, उबंटू टच, विंडोज, ओएस एक्स और लिनक्स ओएस वाले गैजेट्स पर उपलब्ध है। टेलीग्राम का दावा है कि इसके 62 लाख से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स (मई 2015) हैं। दूसरी ओर, लोकप्रिय ओएस एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन, सि‌बिंयन, टाइजेन और फायरफॉक्स ओएस पर व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 900 मिलियन से अधिक है।

गौरतलब है कि फेसबुक को लेकर भी ऐसी खबर सामने आ चुकी है। अगर आप फेसबुक के प्रतिद्वंदी टीएसयू.सीओ का‌ जिक्र फेसबुक की वेबसाइट पर किसी भी रूप जैसे यूआरएल, साइट का नाम, अपने स्टेटस, कॉमेंट या इनबॉक्स मैसेज में करते हैं तो फेसबुक आपको ब्लॉक कर देगा। इतना ही नहीं बल्कि आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट भी हो सकता है।

टीएसयू.सीओ नाम की सोशल नेटवर्किंग साइट यूजर्स को उनके द्वारा होने वाली कमाई का कुछ हिस्‍सा देने का दावा करती है। फेसबुक को यह बात पसंद नहीं आ रही है। इसलिए फेसबुक टीएसयू के यूआरएल वाली पोस्ट को डिलीट कर रहा है। टीएसयू कंपनी का दावा है कि फेसबुक सितंबर से अब तक 95 लाख से ज्यादा ऐसी पोस्ट को डिलीट कर चुका है जिनमें टीएसयू का जिक्रकिया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो