scriptGoogle Search की टक्कर में Wikipedia का ‘Knowledge Engine’ जल्द | Wikipedia Knowledge Engine to compete Google search engine | Patrika News

Google Search की टक्कर में Wikipedia का ‘Knowledge Engine’ जल्द

Published: Feb 20, 2016 03:57:00 pm

गूगल सर्च इंजन को टक्कर देने के लिए विकिपीडिया लेकर आ रहा है एड फ्री नॉलेज इंजन

Wikipedia Knowledge engine vs Google search engine

Wikipedia Knowledge engine vs Google search engine

नई दिल्ली। Google Search को टक्कर देने के लिए Wikipedia अपना Knowledge Engine लेकर आ रहा है। इंटरनेट सर्च की दुनिया में फिलहाल गूगल की बादशाहत है, मगर अब इसको टक्कर देने के लिए विकिपीडिया आगे आ रहा है। यह सर्च इंजन विकिपीडिया और उससे जुड़ी वेबसाइट्स से संबंधित वेबसाइटों पर मौजूद सामग्री को खोजने की सुविधा देगा।

विज्ञापन फ्री सर्च इंजन-
विकिपीडिया नॉलेज इंजन की सबसे खास बात ये है कि यह एड फ्री सर्च इंजन होगा। इसमें यूजर एक ही क्लिक पर सामग्री का सोर्स खोजने के साथ ही सोशल साइट पर उसे दोस्तों से शेयर भी कर सकेंगे। गूगल के अलावा विकिपीडिया का यह सर्च इंजन Microsoft Bing को भी टक्कर देगा। अमरीका के जॉन एस और जेम्स एल नाइट फाउंडेशन ने नए सर्च इंजन को बनाने के लिए विकिमीडिया फाउंडेशन को 2.5 लाख डॉलर (लगभग 1.7 करोड़ रूपए) की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई है।

विकिपीडिया नॉलेज में प्राइवेसी का ख्याल
विकिपीडिया के अनुसार नॉलेज इंजन के लिए यूजर की प्राइवेसी सबसे ज्यादा मायने रखने वाली होगी। इसके अलावा इस सर्च इंजन पर यूजर क्या सामग्री सर्च कर रहा है। इसकी जानकारी विज्ञापनदाताओं से नहीं साझा की जाएगी। इतना ही नहीं, नॉलेज इंजन को विज्ञापनमुक्त सेवा रखने पर विचार किया जा रहा है। इस पर कोई भी सामग्री विज्ञापन नहीं, बल्कि वेबसाइट की लोकप्रियता और विश्वसनीयता के आधार पर दर्शाई जाएगी।


विश्वसनीय जानकारी
नॉलेज इंजन पर कोई भी सामग्री कहां से आई है, उसे कब-किसने अपलोड किया है और वह कितनी भरोसेमंद है, इसकी जानकारी सर्च के नतीजों के साथ उपलब्ध कराई जाएगी। यूजर जब कोई सामग्री खंगालने के लिए सर्च बॉक्स में उससे जुड़े शब्द डालेगा तो संबंधित शब्द के जितने भी मायने निकलते हैं, उसे पिरोने वाली सामग्री स्क्रीन पर हाजिर होगी।

सोशल नेटवर्किंग पर जोर
नॉलेज इंजन इस माध्यम को और अधिक रोचक बनाने के लिए साइट को Facebook, Twitter और G+ जैसी अन्य कई सोशल नेटवर्किंग साइटों से जोड़ेगा। ऐसा करने के बाद यूजर बड़ी आसानी से उपलब्ध कंटेंट को इस साइटों पर शेयर कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो