scriptअब 13 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर, इस तरीख से होगा बदलाव | 13 digits mobile number coming in July 2018 | Patrika News

अब 13 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर, इस तरीख से होगा बदलाव

Published: Feb 21, 2018 10:05:15 am

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल नंबर को 13 अंकों करने के लिए यह फैसला जुलाई 2018 से लागू हो सकता है।

13 digits mobile number

अब जल्द ही आपके मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो सकते हैं। नए मोबाइल नंबर के लिए एक बदलाव जुलाई 2018 से लागू हो सकता है। यह फैसला हाल ही में डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की एक बैठक में लिया गया है। गौरतलब है अभी तक मोबाइल नंबर 10 अंकों के ही आ रहे हैं। लेकिन अब 13 digits mobile number लाने का यह नया बदलाव काफी चौंकाने वाला ह।

 

13 digits mobile number
इस संबंध में बीएसएनएल के एक पत्र से पता चला है। इसके मुताबिक अब सभी नए मोबाइल नंबर 13 digits mobile number होंगे। यह नया फैसला केवल मोबाइल टू मोबाइल कम्यूनिकेशन के लिए लागू किया जा रहा है। डीओटी के मुताबिक अभी मौजूद सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर 1 अक्टूबर 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू हो जाएंगे। यह प्रोसेस 31 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी।

 

कंट्री कोड
हालांकि इस पत्र में यह साफ हुआ है की 13 digits mobile number में कंट्री कोड (जैसे भारत का +91 है) भी शामिल होगा या नहीं। यदि मौजूदा मोबाइल नंबर में कंट्री कोड शामिल किया जाए तो भी यह 12 नंबर का ही होता है। ऐसे में अब नए मोबाइल नंबर में एक और अतिरिक्त नंबर जोड़ना पड़ेगा।

 

Jio का नया आॅफर! महज 699 रुपए में ये कंपनी दे रही शानदार 4G स्मार्टफोन

भारतीय मार्केट में इस समय सस्ते स्मार्टफोन को लेकर कॉम्पीटीशन लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में अब जिवी मोबाइल कंपनी ने रिलायंस जिओ के साथ मिलकर नया आॅफर जारी किया है। इस आॅफर के तहत ग्राहकों जिवी के इस 4G स्मार्टफोन को बेहद ही कम कीमत में खरीद सकते है।। जिवी का यह स्मार्टफोन इस आॅफर महज 699 रुपए में मिल रहा है। रिलायंस जिओ ने हाल ही में जिओ फुटबॉल ऑफर पेश किया है जिसमें 2200 रुपए का कैशबैक मिल रहा है। इस ऑफर में जियो ने जिवी मोबाइल के पांच मॉडल्स भी शामिल किए हैं। जिवी मोबाइल्स ने अपने एक बयान में कहा कि जियो और जिवी मोबाइल पीएम मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए केवल 699 रुपये में 4G स्मार्टफोन पेश कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो