scriptएपल पर भारी पड़ा नोकिया मोबाइल, मुकदमा निपटाने को दिए 2 अरब डॉलर | Apple gives 2 billion dollar to Nokia over patient issue | Patrika News

एपल पर भारी पड़ा नोकिया मोबाइल, मुकदमा निपटाने को दिए 2 अरब डॉलर

Published: Jul 30, 2017 11:25:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

सैन फ्रांसिस्को। नोकिया और एपल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर तकरार हुआ था और मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया, जिसे मई में आपसी सहमति से सुलझा लिया गया। इसके बाद एप्पल ने मामला सुलझाने की शर्तों के तहत नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त नगद भुगतान किया है। खबर है […]

fine on Apple

fine on Apple

सैन फ्रांसिस्को। नोकिया और एपल के बीच पिछले साल दिसंबर में पेटेंट को लेकर तकरार हुआ था और मामला मुकदमेबाजी तक पहुंच गया, जिसे मई में आपसी सहमति से सुलझा लिया गया। इसके बाद एप्पल ने मामला सुलझाने की शर्तों के तहत नोकिया को दो अरब डॉलर का एकमुश्त नगद भुगतान किया है। खबर है कि नोकिया इस रकम का क्या करेगी, अभी तक बताया नहीं है।


पेटेंट को लेकर किया था मुकदमा
यह झगड़ा पिछले साल शुरू हुआ था, जब पेटेंट को लेकर दोनों कंपनियां उलझ गई थीं। एप्पल ने एक थर्ड पार्टी कंपनी पर पेंटेट को लेकर एंटी-ट्रस्ट मुकदमा दायर किया था, जो नोकिया की तरफ से काम करती थी। इसके बाद फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अमरीकी कंपनी एप्पल पर सीधे मुकदमा दायर कर दिया।


यह भी पढ़ें
गूगल ने ब्लॉक किया एंड्रॉयड ‘लिपिज्जन’ स्पाइवेयर, आपको ये पहुंचा रहा था नुकसान



एपल ने बताया षडयंत्र
एपल के मुताबिक, नोकिया ने पीएईएस पेटेंट का दावा करने वाली संस्थाओं (एबिसिया रिसर्च एंड कॉन्वेंटेंट प्रॉपर्टी प्रबंधन) के साथ ‘अवैध पेटेंट ट्रांसफर स्कीम’ में एप्पल से पैसे निकालने के लिए षड्यंत्र किया था, क्योंकि नोकिया का सेल फोन कारोबार डूब रहा था।


32 पेटेंट का किया था जिक्र
नोकिया ने भी एप्पल के खिलाफ यूरोप और अमेरिका में सीधा मुकदमा दायर किया और आरोप लगाया कि कंपनी नोकिया के पेटेंट का उल्लंघन कर रही है। इस मुकदमे में 32 पेटेंटों का जिक्र किया गया था, जिसमें डिस्प्ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर और वीडियो कोडिंग प्रौद्योगिकी शामिल थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो