एपल आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और X में ये हैं 8 खास फीचर्स

Anil Jangid

Publish: Sep, 13 2017 10:07:00 (IST)

Mobile
एपल आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और X में ये हैं 8 खास फीचर्स

एपल ने अपने नए स्मार्टफोन्स आईफोन 8, आईफोन 8+ और X को नए फीचर्स के साथ पेश किया है।

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एपल (Apple) ने अपने तीन नए स्मार्टफोन्स आईफोन 8, आईफोन 8+ और X लॉन्च किए हैंं। इनके साथ ही कंपनी ने एपल स्मार्टवॉच और एपल टीवी भी पेश किया है। कंपनी ने इन सभी गैजेट्स को अपनी 10वीं सालगिरह के अवसर पर लॉन्च किया है। गौरतलब है कि एपल ने 9 जनवरी 2007 को अपना पहला iPhone लॉन्च किया था। इन तीनों ही स्मार्टफोन्स में कंपनी ने कई सारे नए फीचर्स दिए हैं जो आकर्षक हैं।

 

iPhone X की कीमत और फीचर्स
एपल की इस लॉन्चिंग में सबसे आकर्षक गैजेट आईफोन X ही था जिसके लुक्स के काफी चर्चे हैं। इसमें होम बटन नहीं है लेकिन इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करके होम पर जा सकते हैं। इसमें फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम के साथ ही पासकोड की सुविधा भी है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा दिया गया है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट करने में सक्षम हैं। इसके अलावा इसमें बिल्ट-इन न्यूरो इंजन के साथ ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम, 3D टच और वायरलेस चार्जिंग भी मौजूद है। यह वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट है। इसको पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लाया गया है। इसमें वाइड ऐंगल 12 मेगापिक्सल कैमरा है। इसकी शुरूआती कीमत 999 डॉलर यानी लगभग 89 हजार रुपए है।

 

iPhone 8 और iPhone 8 Plus की कीमत तथा फीचर्स
आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर यानी लगभग 64 हजार रुपए से शुरू है। वहीं आईफोन 8+ की कीमत 799 डॉलर लगभग 70 हजार रुपए है। इन दोनों फोन को ग्लास फ्रंट और बैक के साथ सिल्वर, स्पेस ग्रे, न्यू गोल्ड कलर में लाया गया है। ये भी वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं। इनमें भी वायरलेस चार्जिंग के साथ ही 3D टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है। आईफोन 8 की स्क्रीन साइज 4.7 इंच तथा आईफोन 8+ की डिस्पले स्क्रीन 5.5 इंच है। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में 12 मेगापिक्सल कैमरे हैं।


आईफोन 8, 8+ और X की खूबियां

 

कीमत
आईफोन X की भारत में कीमत लगभग 89 हजार रुपए होगी। वहीं, आईफोन 8+ की 70 हजार तथा आईफोन 8 की कीमत 64 हजार रुपए से शुरू होगी।

 

डिस्प्ले स्क्रीन
आईफोन 8+ में 5.5 इंच और 8 में 4.7 इंच की रेटिना HD डिस्प्ले स्क्रीन है। आईफोन X में 5.8 इंच का सुपर रेटिना HD डिस्प्ले दिया गया है।

 

रियर कैमरा
आईफोन X और 8+ में में 12MP का वाइड ऐंगल और टेलिफोटो कैमरा है। आईफोन 8 में सिंपल 12MP कैमरा है।

 

फ्रंट कैमरा
आईफोन 8 और 8+ में 7MP फेसटाइम HD कैमरा है। वहीं, आईफोन X में 7MP ट्रूडेप्थ फ्रंट कैमरा दिया गया है।

 

अनलॉक
आईफोन 8 और 8+ में टच आईडी दिया गया है। आईफोन X में फोन अनलॉकिंग के लिए फेस आईडी की सुविधा है।

 

बैटरी
आईफोन 8+ की बैटरी आईफोन 7+ तथा आईफोन 8 की बैटरी 7 जितनी चलेगी। वहीं, आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलने वाली है।

 

चार्जिंग आॅप्शन
एपल के इन तीनों ही नए आईफोन्स में वायरलैस चार्जिंग सिस्टम दिया गया है।

 

स्क्रीन टच
इन तीनों ही आईफोन्स में 3D टच फीचर दिया गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned