BSNL ला रही है 5G सर्विस, इस साल आखिर तक ऐसे होगी शुरू

Anil Jangid

Publish: Sep, 07 2017 03:24:00 (IST)

Mobile
BSNL ला रही है 5G सर्विस, इस साल आखिर तक ऐसे होगी शुरू

BSNL पार्टनरशिप के तहत नोकिया के साथ मिलकर ला रही है 5G सर्विस

नई दिल्ली। अब जल्द ही 4जी सर्विस पुरानी बात हो जाएगी! भारतीय पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी BSNL सबको पीछे छोड़ते हुए 5G टेलीकॉम सर्विस की शुरूआत करने जा रही है। पांचवीं पीढ़ी (5जी) सर्विस का फील्ड परीक्षण इसी साल आखिर तक शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी यह सर्विस नोकिया के साथ मिलकर ला रही है। इस बारे में बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा है कि 5G को लेकर नोकिया से बातचीत हुई है।

 

इसी साल होगा ट्रायल
श्रीवास्तव ने कहा है कि अब हम अपनी जरूरतों के बारे में अपने पार्टनर्स को बताएंगे जिसके बाद 5G सर्विस का फील्ड परीक्षण होगा। यह इस साल के आखिर से पहले शुरू हो सकती है। खबर है कि BSNL ने 5G सर्विस के लिए जरूरी उपकरणों हेतु लार्सन एंड टर्बो और एचपी से बातचीत शुरू की है। कंपनी ने 5G टेक्नोलॉजी को लेकर नेटवर्क कंपनी कोरियंट के साथ भी टाईअप किया है। इसके तहत कोरियंट और बीएसएनएल 5G सर्विस के लिए नेटवर्क ढांचे और सेवा को मजबूत बनाएंगे।


4G से तेज होगी 5G की स्पीड
श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि कोरियंट के साथ टाइअप केवल एक्पर्ट पार्टनरशिपिंग है जिसमें किसी तरह का वाणिज्यिक पहलू नहीं। इस सर्विस के लिए कंपनी पहले स्टेप पर है। उनके मुताबिक 5G नेटवर्क की स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में बहुत अधिक होगी जिसमें 4G और 3G नेटवर्क का यूज किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बीएसएनएल के पास देश में 7 लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क है तथा इसका यूज हाई स्पीड डेटा मुहैया कराने में किया जाएगा। इस बारे में कोरियंट के सीईओ शायगन खेरादपिर ने भी कहा वह 5G में अपनी विशेषज्ञता बीएसएनएल के साथ शेयर करेगी।

 

10Gbps की होगी स्पीड
बीएसएनएल द्वारा 5G टेक्नोलॉजी लाए जाने के बाद इंटरनेट डेटा की स्पीड 10Gbps होगी। ऐसा होने पर महज 5 सेकेंड से भी कम समय में एचडी मूवी डाउनलोड की जा सकेगी। हालांकि फिलहाल बीएसएनएल ने 4G सर्विस भी नहीं शुरु नहीं की है लेकिन 5G सर्विस लाने जा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned