CES 2016 में पेश हुआ सबसे जबरदस्त प्रोसेसर वाला ये फोन

चाइनीज कंपनी लेटीवी का स्मार्टफोन ले मैक्स प्रो पहला स्नैपड्रेगन 820 चिपसेट आधारित फोन होगा

Anil Kumar Jangid

07 Jan 2016, 09:44 AM IST

नई दिल्ली। लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में पहले दिन ही क्वॉलकॉम स्नैपड्रेगन 820 चिपसेट आधारित दुनिया के पहले स्मार्टफोन का प्रदर्शन किया गया। क्वॉलकॉम के चीफ एक्जीक्यूटिव स्टेविन मोलेनकॉफ ने घोषणा की है कि चाइनीज कंपनी लेटीवी का स्मार्टफोन ले मैक्स प्रो पहला स्नैपड्रेगन 820 चिपसेट आधारित फोन होगा।

क्वॉलकॉम के इस ऐलान के बाद चीन की कंपनी एलईटीवी का ले मैक्स प्रो पहला स्मार्टफोन बन गया है, जिसमें स्नैपड्रेगन 820 प्रोसेसर लगा होगा। इस फोन को इसी साल के मिड में लांच किया जाएगा। एलईटीवी ले मैक्स प्रो में इस नए प्रोसेसर के अलावा क्वॉलकॉम के कुछ और खास फीचर्स होंगे जिनमें स्नैपड्रेगन सेंस आईडी अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट टेक्नॉलोजी शामिल है। 


क्वॉलकॉम के नए प्रोसेसर क्रयो को नई तकनीक 14 एनएम फिनफिट पर बनाया गया है। इसमें क्वॉलकॉम क्रयो 64 बिट क्वॉडकोर सीपीयू होगा जिसकी स्पीड 2.2 गीगाहर्त्ज तक जा सकती है। कंपनी के अनुसार इसमें एड्रीनो 530 जीपीयू दिया गया है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें एलटीई, ट्राई बैंड वाईफाई कनेक्टिविटी और क्विक चार्ज 3.0 दिए गए हैं।

क्वॉलकॉम ने इस चिपसेट के ऑटोमोटिव वर्जन स्नैपड्रेगन 820एएम की भी घोषणा की है जिसमें कैमरा और सेंसर के लिए ट्रैक ड्राइवर मूवमेंट्स का उपयोग किया जा सकता है। मोलेनकॉफ ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार के अलावा क्वॉलकॉम के लक्ष्य में अन्य बाजार जैसे वियरेबल, नेटवर्किंग, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, स्मार्ट होम्स और स्मार्ट सिटी भी शामिल है।
अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned