scriptसावधान! कहीं आपके Mobile में तो नहीं Coronavirus का ये फेक ऐप, आज ही करें डिलीट | COVID-19 Impact: You Should Delete These Coronavirus Fake Apps Now | Patrika News

सावधान! कहीं आपके Mobile में तो नहीं Coronavirus का ये फेक ऐप, आज ही करें डिलीट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2020 12:34:39 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Coronavirus Fake Apps को डाउनलोड करने से बचें
Google Play Store पर अभी भी कई फेक ऐप हैं मौजूद

COVID-19 Impact: You Should Delete These Coronavirus Fake Apps Now

Coronavirus Fake Apps

नई दिल्ली: COVID-19 पीड़ितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में इस बीमारी से लड़ने के लिए दुनियाभर के देश तरह- तरह के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इस बीच हैकर्स अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और साइबर क्राइम को अंजाम देने में लगे हुए हैं। कुछ दिनों के अंदर कोरोना वायरस से जुड़े कई फेक ईमेल और हैकिंग के कई मामले सामने आ चुके है। इतना ही नहीं यूजर्स के पर्सनल डेटा को चोरी करने के लिए ये हैकर्स World Health Organisation (WHO) के नाम का भी सहारा ले रहे हैं।

560 से ज्यादा बने coronavirus के फेक ऐप

Coronavirus और COVID-19 के नाम से करीब 560 से ज्यादा फेक ऐप तैयार किए गए हैं, जो कोरोनावायरस की कीवर्ड से जुड़े हैं। इतना ही नहीं इन ऐप में कोरोनावायरस के लक्षण, बचाव के उपाय और आस-पास के लैब की जानकारी देने का दावा किया जा रहा है, जिसके कारण लोग इसे डाउनलोक करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इनमें से 22 ऐप अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर हेल्थ व फिटनेट और मेडिकल कैटेगरी में मौजूद हैं जिसमें कोरोनावायरस कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है। वहीं गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 280 कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप को डिलीट कर चुका है।

Lockdown: घर पर हो रहे हैं बोर तो लाइव देखें जानवर, Google 3D Feature का करें इस्तेमाल

हैकिंग के लिए कर रहें WHO के नाम का इस्तेमाल

साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स के मुताबित, साइबर क्रिमिनल्स COVID-19 से जुड़ी जानकारी ईमेल के जरिए यूजर्स तक पहुंचा रहे हैं। ये ईमेल फर्जी न लगे इसलिए वे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्टर जनरल Tedros Adhanom Ghebreyesus के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि यूजर्स को देखकर यही लगे कि इसे WHO के डायरेक्टर की ओर से भेजा गया है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा ई-मेल आता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। क्योंकि ऐसा करके हैकर्स आपके डेटा को चोरी कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो