कुछ ही देशों में मिलेंगे डुअल सिम वाले iPhones, जानें भारत इनमें शामिल है या नहीं

कुछ ही देशों में मिलेंगे डुअल सिम वाले iPhones, जानें भारत इनमें शामिल है या नहीं

Vishal Upadhayay | Publish: Sep, 16 2018 04:35:48 PM (IST) मोबाइल

एप्पल के इन नए आईफोन्स में डुअल सिम सपोर्ट तो मिल गया है लेकिन दूसरा सिम ईसिम सपोर्ट करेगा। अभी पूरी दुनिया भर में सिर्फ 10 ही देश ऐसे हैं जहां ईसिम काम करता है।

नई दिल्ली: Apple ने आखिरकार अपने तीन नए iphone को डुअल सिम सपोर्ट के साथ लॉन्च कर दिए हैं। इनमें iphone xs , iPhone Xs Max और iPhone XR शामिल हैं। iPhone XS पिछले साल पेश किए गए iPhone X का ही अपग्रेड वर्जन है। इसके बाद नंबर आता है iPhone XS Max का जो iPhone XS का ही बड़ा वरिएंट है। इन दोनों आईफोन के बीच में आता है iPhone XR जो छोटे स्क्रीन साइज, सिंगल कैमरा और सिंगल सिम वाला आईफोन है। इस बार के आईफोन के खासियत की बात करें तो यह डुअल सिम के साथ आएंगे। हालांकि, दूसरा सिम ईसिम के तौर पर इस्तेमाल करना होगा।

एप्पल के इन नए आईफोन्स में डुअल सिम सपोर्ट तो मिल गया है लेकिन दूसरा सिम ईसिम सपोर्ट करेगा। अभी पूरी दुनिया भर में सिर्फ 10 ही देश ऐसे हैं जहां ईसिम काम करता है। ऐपल भी एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इन 10 देशों में ई-सिम के लिए सपॉर्ट करेगा। इनमें हंगरी, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, कनाडा, क्रोएशिया, चेक रिपब्लिक, स्पेन, ब्रिटेन, भारत और अमेरिका शामिल हैं। भारत में इन फोन्स के यूजर्स Airtel और Reliance Jio सर्विस से ईसिम कनेक्टिविटी पा सकेंगे।

iPhone XS स्पेसिफिकेशंस और कैमरा

इस आईफोन में 5.8 इंच का सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन (2436x1125 पिक्सल) है। इसमें ऐप्पल का लेटेस्ट ए12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 7 नैनोमीटर चिप का इस्तेमाल हुआ है। प्रोसेसर में 6 कोर सीपीयू है। 4 कोर वाला जीपीयू है। फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा दिया गया है। रियर पर 12 मेगापिक्सल के दो कैमरे हैै। सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है।

iPhone XS Max स्पेसिफिकेशंस और कैमरा

बड़े स्क्रीन वाले इस आईफोन में 6.5 इंच का सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसमें भी ऐप्पल का लेटेस्ट ए12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 7 नैनोमीटर चिप का इस्तेमाल हुआ है। प्रोसेसर में 6 कोर सीपीयू है। 4 कोर वाला जीपीयू है। फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा दिया गया है। रियर पर 12 मेगापिक्सल के दो कैमरे हैै। सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है।

iPhone XR स्पेसिफिकेशंस और कैमरा

छोटे स्क्रीन वाले इस आईफोन में 6.1 इंच एलसीडी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। यह आईफोन IP67 रेटिंग के साथ आता है। यह 6 कलर में आता है जो ऐल्युमिनयम फिनिश के साथ मिलेगा। इस आईफोन को वाइट, ब्लैक, ब्लू, यलो, कोरल और प्रोडक्ट रेड कलर में पेश किया गया है। कैमरा सेक्शन की बात की जाए तो यह सिंगल रियर कैमरे के साथ आता है जो12 मेगापिक्सल का है। सेल्फी के लिए इसमेंं 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Ad Block is Banned