scriptमोबाइल फोन में इंटरनेट डेटा बचाने का ये है सबसे स्मार्ट तरीका | Easy tips to save Mobile Internet Data | Patrika News

मोबाइल फोन में इंटरनेट डेटा बचाने का ये है सबसे स्मार्ट तरीका

Published: Dec 26, 2015 03:05:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इन पांच आसान टिप्स के आधार पर बचा सकते हैं मोबाइल फोन इंटरनेट डेटा

Mobile Internet saving tips

Mobile Internet saving tips

नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर मोबाइल इंटरनेट डेटा के बिल से परेशान होते हैं। क्योंकि मोबाइल इंटरनेट के मंहगे डेटा पैक कस्टमर के महीने का बजट बिगाड़ देते हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर का इस तरह की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन हम आपको इस समस्या से निजात पाने का स्मार्ट तरीका, जिसे अपनाकर आप अपने फोन का इंटरनेट डेटा बचा सकते हैं।

एप्स को केवल वाई-फाई से ही अपडेट करें
सेलुलर डेटा पर ऐप अपडेट करने से लगातार मोबाइल डेटा के इस्तेमाल से फोन गर्म होने लगता है और इसका असर बैटरी पर भी पड़ता है. आईओएस और एंड्रॉयड पर इससे बच पाना बेहद ही आसान है। वाई-फाई पर एप्स अपडेट करने से आपका मोबाइल इंटरनेट बिल जरूर कम होगा।

ऑफलाइन करें गूगल मैप्स का यूज
जहां तक हो सके गूगल मैप्स एप का यूज ऑफलाइन ही करें। इस एप पर अब आप 120,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का मानचित्र सेव कर सकते हैं। इसके साथ नेविगेशन का भी फंक्शन आता है। यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड पर भी उपलब्ध कराया गया है।

व्हाट्सएप ऑटो-डाउनलोड मीडिया फीचर करें डिसेबल
आपके मोबाइल फोन में ऑटो-डाउनलोड फीचर एक्टिव है इसें तुरंत बंद कर दें क्यांकि इसका असर डेटा इस्तेमाल के पैटर्न पड़ेगा पड़ता है। इसें बंद करने के लिए व्हाट्सएप के मेन्यू-सेटिंग्स-चैट्स एंड कॉल्स-मीडिया ऑटो-डाउनलोड में जाएं। इसके बाद किन-किन टास्क के लिए मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करना चाहते हैं वो विकल्प चुनने के बाद ओके पर टैप करके सेटिंग सेव करें।

मेल सिंक के लिए मैनुअल विकल्प
अगर बड़े फाइल से लैस ईमेल आने के कारण आपका फोन कमजोर पड़ रहा है तो आप जीमेल एप में जाकर सिंक ऑफ कर सकते हैं। जीमेल एप पर मेन्यू के बाद सेटिंग्स में जाकर आप सिंक ऑफ कर दें। यहां पर आप यह भी तय कर सकते हैं कितने दिनों के फाइल आपके स्मार्टफोन के साथ सिंक हों।

फेसबुक और ट्विटर पर ऑटो-प्ले को करें ऑफ
फेसबुक और ट्विटर पर वीडियो के लिए ऑटो-प्ले का विकल्प स्विच ऑफ कर दें। इसके लिए ट्विटर पर सेटिंग में जाएं। इसके बाद जनरल-वीडियो ऑटोप्ले विकल्प में जाएं और नेवर प्ले वीडियो ऑटोमैटिकली विकल्प चुनें। आईओएस पर यह विकल्प सेटिंग्स मेन्यू में उपलब्ध है। वीडियो ऑटोप्ले विकल्प में नेवर प्ले वीडियो ऑटोमैटिकली ऑप्शन पर टैप करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो