scriptGoogle Maps की मदद से आप देख सकते है अपनी कार पार्किंग की लोकेशन, जानें तरीका | Google Maps help can see the location of your car parking | Patrika News

Google Maps की मदद से आप देख सकते है अपनी कार पार्किंग की लोकेशन, जानें तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2020 09:15:07 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

Google Maps से खोजें कार की लोकेशन
Google Maps पार्किंग की जगह को याद रखने में आपकी मदद कर सकता है

Google Maps help can see car location

Google Maps help can see car location

नई दिल्ली। अक्सर जब भी आप किसी बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पर या फिर किसी बड़े मार्केट के अंदर जाते है तो जाने पहले से अपनी कार को पार्क में लगा जाते है। लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारे दिमाग से यह बात निकल जाती है कि कार को किस जगह पर लगाया गया था। फिर उसे सर्च करने में लग जाते है। यदि आप चाहते है कि कार को पार्किंग करनेके बाद उस जगह को याद रखा जाए, तो इसके लिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप गूगल मैप्स की मदद ले सकते है। गूगल मैप्स आपकी समस्या को हल कर सकता है और पार्किंग की जगह याद रखने में आपकी मदद कर सकता है।

गूगल मैप्स पार्किंग की जगह याद रखने के साथ ही आपको कार पार्किंग की लोकेशन को पिन करा सकता हैं. इसके बाद आसानी से गूगल असिस्टेंट से अपनी कार खोजने के लिए कह सकते हैं या सीधे पिन पर टैप कर नेविगेशन स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो पढ़ें हमारे आर्टिकल को…

जरूरी चीजें:

– गूगल मैप्स के बारे में जानने से पहले पहले यह जरूरी है कि आपके स्मार्ट फोन में गूगल ऐप और गूगल मैप्स का लेटेस्ट वर्जन हो।

– स्मार्टफोन एंड्रॉयड मार्शमैलो या उससे ऊपर के वर्जन पर चलता हो.

– लोकेशन सर्विसेज हमेशा ऑन रखें

– गूगल असिस्टेंट को सभी जरूरी परमिशन दिए गए हों

सेव करें पार्किंग लोकेशन:

सबसे पहले आप पार्किंग लोकेशन के सेव करें। इसके बाद अपने फोन में गूगल मैप्स ओपन करें। जब यह ओपन हो जाए तो लोकेशन पर जाकर क्लिक करें। ये मैप में आपको ब्लू पिन के साथ नजर आएगा।

इसे क्लीक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से सेव योर पार्किंग का भी ऑप्शन आएगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है। यहां जाकर आप पार्किंग नंबर और फोटो जैसी कई जानकारियां भी ऐड कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सीधे गूगल असिस्टेंट से अपनी पार्किंग लोकेशन याद रखने के लिए भी कह सकते हैं। इसके लिए आपको ‘रिमेंबर वेअर आई हैव पार्क्ड’ पर जाकर क्लीक करना होगा।

पार्किंग लोकेशन पर नेविगेट करें:

अब कार को लोकेशन का पता लगाने के लिए आप सबसे पहले कार पार्किग पर लगाए उसके बाद गूगल मैप्स ओपन करें। और सेव्ड पार्किंग कार्ड पर टैप करें.।इसके बाद डायरेक्शन बटन परजाकर नेविगेशन ऑन करने के लिए स्टार्ट बटन पर टैप करें।

अब आप सीधे गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं- ‘वेअर इज माय कार’ वह आपको तुंरत ही कार पार्किंग की लोकेशन दिखा देगा। जिससे कार केपास जाने में आपको बड़ाही असानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो