scriptजानें, स्मार्टफोन के पानी में गिर जाने पर क्या करें | How to save your smartphone if you dropped it in water | Patrika News

जानें, स्मार्टफोन के पानी में गिर जाने पर क्या करें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2022 10:54:28 am

Submitted by:

Ajay Verma

अक्सर ऐसा होता है कि लोग गलती से अपने Smartphone को पानी में गिरा देते हैं। यदि आपसे भी आपका फोन पानी में गिर चुका है तो हम आपको यहां कुछ उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप फोन को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

smartphones.jpg

Smartphone

Smartphone ने हमारी जिन्दगी में अहम जगह बना ली है। ऐसा कहना इसलिए गलत नहीं होगा क्योंकि हम खाना खाने से लेकर बाथरूम तक में मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हमसे कई बार स्मार्टफोन पानी में गिर जाता है। अगर आपसे भी फोन पानी में गिर गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम इस खबर में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन को ठीक कर पाएंगे।


Smartphone के पानी में गिर जाने पर क्या न करें :

1. मोबाइल फोन पानी में गिर गया है और ऑन नहीं है तो उसे भूलकर भी ऑन न करें। ऐसा करने से फोन में शॉर्ट सर्किट हो सकता है। फोन के कई पार्ट्स खराब हो सकते हैं।
2. फोन को पानी से निकालने के बाद उसे चार्ज पर न लगाएं। इससे आपको करंट लग सकता है।

ये भी पढ़ें : Just Corseca solitaire Review: क्या वाकई में पैसा वसूल है यह माइक्रो-एसडी कार्ड स्लॉट वाला वायरलेस ईयरफोन ?


Smartphone के पानी में गिर जाने पर क्या करें :-

1. अगर आपका स्मार्टफोन पानी गिर गया है तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें। ऐसा करने से मोबाइल में शॉर्ट सर्किट नहीं होगा। डिवाइस के अंदरूनी पार्ट्स को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।
2. अपने मोबाइल से तुरंत सिम कार्ड और माइक्रो-एसडी कार्ड को निकाल दें। इससे सिम कार्ड और एसडी कार्ड खराब नहीं होंगे। डिवाइस से अगर बैटरी निकलती हो तो उसे भी निकाल दें।
3. इतना करने के बाद फोन को हेयर ड्रायर से सुखाएं और उसे चावल की बोरी में डाल दें।

ये भी पढ़ें : 500 रुपये से कम कीमत में खरीदें ये लाइटवेट Bluetooth Speakers, शानदार साउंड से मिलेगा परफेक्ट म्यूजिक फील

4. मोबाइल को 24 घंटे के लिए चावल की बोरी में डाले रखें। ऐसा करने से फोन में जमा पानी पूरी तरह से सूख जाएगा।
5. 24 घंटे बाद फोन को चावल की बोरी से निकालें और चेक करें कि हैंडसेट ऑन हो रहा है या नहीं।
6. यदि फोन ऑन नहीं हो रहा है तो आप किसी मोबाइल रिपेयर स्पेशलिस्ट को दिखाएं या फिर आप फोन को सर्विस सेंटर पर भी ले जा सकते हैं।
7. फोन को पानी से बचाने के लिए आप वाटर-रसिस्टेंट मोबाइल कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोन सुरक्षित रहेगा। आपको बाजार में किफायती और अच्छे मोबाइल कवर मिल जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो