Nearby Share: इस तरह 2 एंड्रॉयड फोन के बीच फाइल शेयर करें

बिना किसी अतिरिक्त थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड किए और ब्लूटूथ के हम कैसे एक एंड्रॉयड फोन से दूसरे एंड्रॉयड फोन के बीच आसानी से फाइल शेयर कर सकते हैं? इसके लिए फोन मे नियरबाई शेयर (Nearby share) के नाम से एक फीचर होता है।

नई दिल्ली

Updated: July 17, 2021 02:33:21 pm

नई दिल्ली। आज की इस टेक्नोलॉजी ( Technology ) की दुनिया में हम अपने फोन में तरह-तरह की फाइल्स रखते हैं। दैनिक रूप से हम इन फाइल्स को ज़रूरत पड़ने पर अन्य लोगों के साथ शेयर भी करते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड फोन मेंं ब्लूटूथ फीचर होता है, लेकिन इससे बड़ी फाइल को शेयर करने मे ज्यादा समय लगता है। ऐसे में हमें थर्ड पार्टी शेयरिंग ऐप्स अपने फोन में डाउनलोड करने पड़ते हैं, जो फोन में एक्स्ट्रा स्पेस लेते हैं। ऐसे मे गूगल ने 4 अगस्त 2020 को एंड्रॉयड फोन्स के लिए नियरबाई शेयर ( Nearby Share ) फीचर लॉन्च किया था।
How to share files by nearby share between two android phones
क्या है नियरबाई शेयर

नियरबाई शेयर एंड्रॉयड फोन में मौजूद ऐसा शेयरिंग फीचर है जिससे एक एंड्रॉयड फोन से दूसरे एंड्रॉयड फोन में आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की ज़रूरत नहीं होती है। जिस तरह एप्पल के आईफोन में एयरड्रॉप शेयरिंग फीचर होता है, उसी तरह एंड्रॉयड फोन में नियरबाई शेयर फीचर होता है। यह फीचर एंड्रॉयड 6.0 और उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करता है।
यह भी पढ़े - बड़ी ही आसानी से फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं लार्ज फाइल्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

नियरबाई शेयर ऑन करना

  • नियरबाई शेयर ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और गूगल को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद डिवाइस एंड शेयरिंग पर क्लिक करें। यहां पर नियरबाई शेयर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • फिर नियरबाई शेयर पर क्लिक करे और उसकी सेटिंग्स कस्टमाइज करें। इसमें आपको अपना गूगल अकाउंट और डिवाइस नेम चुनना होगा। सेटिंग्स कस्टमाइज करने के बाद नियरबाई शेयर ऑन करें।
नियरबाई शेयर से फाइल शेयर करना
होम /मोबाइल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.