अगर मोबाइल का पासवर्ड गए हैं भूल तो 5 सेकेंड में ऐसे करें अनलॉक

अगर मोबाइल का पासवर्ड गए हैं भूल तो 5 सेकेंड में ऐसे करें अनलॉक

Pratima Tripathi | Publish: Sep, 01 2018 01:00:42 PM (IST) मोबाइल

अगर यूजर्स को अपना पिन कोर्ड या फिर पैटर्न लॉन नहीं याद है तो ऐसे में फोन को करें अनलॉक।

नई दिल्ली: आज कल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और अपने डेटा व फोन की सुरक्षा के लिए पिन कोड या फिर पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं अब तो ज्यादातर फोन में फेस अनलॉक का भी फीचर शामिल हो गया है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फेस अनलॉक फीचर काम नहीं करता है और यूजर्स को अपना पिन कोर्ड या फिर पैटर्न लॉन नहीं याद होता है ऐसे में फोन को कैसे अनलॉक किया जाए आज हम आपको बताएंगे।

यह भी पढ़ें- अब डेबिट कार्ड पर करें क्रेडिट कार्ड जैसी Shopping, खरीदारी करने के महीनों बाद चुकाएं पैसे

इसके लिए किसी दूसरे के फोन या कंप्यूटर में https://myaccount.google.com/find-your-phone-guide टाइप करके एंटर करें। इसके बाद जिस फोन का पासवर्ड भूल गए है उसके जीमेल अकाउंट को यहां पर लॉगिंग करें। ऐसा करते ही आपके उस सभी स्मार्टफोन की लिस्ट यहां खुल जाएगी, जिनमें आपका जी-मेल अकाउंट लॉगिंग किया गया है। इसके बाद उस स्मार्टफोन पर क्लिक करें, जिसका पासवर्ड आप भूल गए हैं।

यह भी पढ़ें- Whatsapp के Video स्टेटस को अब कर सकते हैं डाउनलोड

ऐसा करते ही आपकी स्क्रिन पर लॉक योर फोन का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करके नया पासवर्ड पिन या फिर पैटर्न लॉक डालें। ऐसा करते ही आपके स्मार्टफोन की होम स्क्रीन का पासवर्ड बदल जाएगा और आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकेंगे। बता दें कि यह तरीका तभी काम करेगा जब आपके भूले हुए पासवर्ड वाले फोन में इंटरनेट कनेक्शन होगा।एक और तरीका है गूगल असिस्टेंट। जी हां अगर अपने फोन में गूगल असिस्टेंट पहले सेट कर रखा है और अपनी वॉयस रिकॉर्ड की है तो Unlock with voice के विकल्प पर क्लिक करे और ‘Ok Google’ कहकर अपना स्मार्टफोन अनलॉक कर सकते हैं। तो अब देर किस बात की बस ओके कह कर अपने फोन को 5 सेकेंड में करें अनलॉक।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned