scriptकहीं आपका Smartphone नकली तो नहीं, ऐसे करें चेक | If your smartphone is fake then do such check | Patrika News

कहीं आपका Smartphone नकली तो नहीं, ऐसे करें चेक

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2018 12:18:56 pm

Submitted by:

Vineeta Vashisth

आज हर ब्रांड के अपने मॉडल बाज़ार में मौजूद हैं और जिस ब्रांड को पसंद किया जाता है उसके नकली फोन भी बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं।

phone

कहीं आपका Smartphone नकली तो नहीं, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: स्मार्टफोन्स की दुनिया में हर दिन कई नए हैंडसेट लॉन्च होते रहते हैं। हैंडसेट निर्माता कंपनियां भी अपने स्मार्टफोन में कुछ न कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी भी ऐड करती रहती है वहीं साथ ही साथ अपने सेलिंग रेट्स को बढ़ाने के लिए नए-नए मॉडल बाज़ार में उतारती रहती हैं। हर ब्रांड के अपने मॉडल मौजूद हैं और जिस ब्रांड को बाज़ार में पसंद किया जाता है उसके नकली फोन भी बाज़ार में आसानी से मिलते हैं। कई बार तो यह ख़बरें भी आती हैं कि ओरिजनल पैकिंग में भी नकली स्मार्टफोन मिलते हैं। बस यहीं यूज़र्स कंफ्यूज हो जाते हैं कि वो जिस हैंडसेट को ले रहे हैं वह असली है या नकली। इसलिए आपकोे सावधान रहना जरूरी है।
यह भी पढ़े: Samsung Galaxy S Light Luxury चीन में हुआ लॉन्च, जानिए भारत में कब आएगा यह स्मार्टफोन

हम आपको हैंडसेट चेक करने के लिए आसान ट्रिक्स बता रहे हैं, जिससे आप अगली बार जब भी कोई स्मार्टफोन लें तो एक बार जरूर चेक कर लें।

किसी भी हैंडसेट को लेने के लिए आपको उस फोन के बारे में रिसर्च करना होगा। सबसे पहले आप जो भी फोन ले रहे हो वो फोन अगर आपके किसी दोस्त के पास है तो उससे उस फोन की पूरी जानकारी ले लें और हो सके तो अपने दोस्त के हैंडसेट को इस्तेमाल कर के भी देख लें। अगर आप जो स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं और वह फोन आपके किसी जानकार के पास नहीं है तो आप इंंटरनेट कि मदद से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको इंटरनेट से किसी भी स्मार्टफोन की जानकारी लेनी है तो आप हमारे Patrika.com के गैजेट सेक्शन में जा कर किसी भी लेटेस्ट हैंडसेट की पूरी जानकारी ले सकते हैं।
आप जिस भी स्मार्टफोन को लेना चाह रहे हैं उसके फिचर्स की पूरी जानकारी पहले से ही आपको जान लेना चाहिए। स्मार्टफोन का मॉडल नंबर, अॉपरेटिंग सिस्टम का वर्ज़न और ब्रोडबेंड वर्ज़न पर अपकी पूरी नज़र होनी चाहिए।
किसी भी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग में जा कर आप अबाउट फोन में यह पता कर सकते हैं कि उसमें किस अॉपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।
अगर आपका आईफोन लेने का विचार है तो, आईफोन के किसी भी मॉडल कि सेटिंग में आपको जेनरल में जाना होगा फिर अबॉउट में जाकर आपको उस हैंडसेट के फिचर्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी और डिवाइस नंबर और बॉडबेंड नंबर भी वहीं दिखेगा। अब आप ओपरेटिंग सिस्टम और बॉडबेंड नंबर जो पहले से नोट किया था उसे चेक कर लें।
किसी भी स्मार्टफोन का IMEI नंबर आपको अबाउट या अबाउट फोन में दिख जाएगा। आपको बता दें, हर स्मार्टफोन का एक अपना यूनिक IMEI नंबर होता है। जब आपको एक बार IMEI मिल जाए तो उसे आप वेबसाइट पर डालकर चेक कर सकते हैं कि वह डिवाइस असली है या नकली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो