आईफोन उपभोक्ता अब व्हाट्सएप पर ही देख सकेंगे यूट्यूब वीडियो

व्हाट्सएप ने आईफोन उपभोक्ताओं के लिए एक नया फीचर शुरू किया है जिसमें व्हाट्सएप पर भेजा गया वीडियो चलाने के लिए अब यूट्यूब नहीं खोलना पड़ेगा।

By: कमल राजपूत

Published: 20 Jan 2018, 03:30 PM IST

व्हाट्सएप ने आईफोन उपभोक्ताओं के लिए एक नया फीचर शुरू किया है जिसमें व्हाट्सएप पर भेजा गया वीडियो चलाने के लिए अब यूट्यूब नहीं खोलना पड़ेगा। इस एप के तहत अगर आपके व्हाट्सएप पर कोई यूट्यूब वीडियो की लिंक आती है तो इसे देखने के लिए आपको व्हाट्सएप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यूट्यूब वीडियो आपकी चैट विन्डो पर ही चलने लगेगा।

व्हाट्सएप के बीटा प्रोग्राम की निगरानी करने वाली एक वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो के अनुसार, यह सुविधा पाने के लिए उपभोक्ताओं को एप्पल प्ले स्टोर पर जाकर अपना व्हाट्एप अपडेट करना होगा। इसमें कुछ अन्य सुधार भी किए गए हैं। उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप पर यूट्यूब वीडियो देखने के लिए वीडियो आने पर उन्हें एक प्ले का ऑप्शन दिखेगा।

इससे पहले व्हाट्सएप पर आई हुई यूट्यूब वीडियो की लिंक पर क्लिक करने के बाद वह वीडियो उपभोक्ता के फोन में मौजूद यूट्यूब एप में खुलता था। वेबसाइट के अनुसार व्हाट्सएप की चैट विन्डो पर चल रहा वीडियो किसी अन्य चैट विन्डो पर जाने पर भी बंद नहीं होगा। एंड्रॉयड और विन्डो मोबाइल पर यह सुविधा फिलहाल आनी बाकी है। व्हाट्सएप के भारत में 20 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं जबकि दुनियाभर में इसके 1.2 अरब सक्रिय उपभोक्ता हैं।

मोबाइल फोन गेमिंग एप्स यूज करने वालों के लिए यह समय सावधान रहने का है। क्योंकि गूगल ने अपने प्ले स्टोर पर मौजूद 60 एप्स में वायरस होने के खतरे के बारे में बताया है। इसी के चलते इन एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन कई यूजर्स ने इनको पहले से ही अपने फोन्स में डाउनलोड किया हुआ है तो उनको इन्हें तुरंत रिमूव करने की सलाह दी गई है। गूगल ने सुरक्षा कारणों की वजह से इन गेमिंग एप को हटाया है। Google Play Store से बच्चों और एडल्ट्स के लिए मौजूद इन गेमिंग एप्स में एक खास तरह के सॉफ्टवेयर के होने की बात सामने आई थी

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned