script

मोबाइल फोन में इन 3 सेटिंग्स को आॅन रखने से होता है बड़ा नुकसान, तुरंत करें बंद

Published: Jan 09, 2018 12:45:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल में कई तरह की सेटिंग्स को ऑन रखने से यूजर्स को नुकसान होता हैं

mobile phone settings

मोबाइल फोन के बाद यूजर्स तरह-तरह की सेटिंग्स को ऑन रखते हैं जिनमें से कई काफी नुकसान देने वाली होती है। क्योंकि कुछ लोगों को इन सेटिंग्स की जानकारी नहीं होती जिस वजह से उनके फोन पर इसका गलत असर पड़ता है। मोबाइल फोन में कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं कि जिनका असर स्मार्टफोन पर गलत पड़ता है। वहीं, कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं जो बड़ा नुकसान भी कर सकती है। इनसे फोन के डाटा, बैटरी और सेफ्टी को नुकसान पहुंचता है। कभी कभार ऐसा होता है कि नया फोन लेने के दौरान ही ये सेटिंग पहले से ही ऑन रहती हैं। वहीं, कभी गलती से ऑन हो जाती हैं। इन सेटिंग्स को ऑफ ही बेहतर है। यहां हम आपको ऐसी ही 3 सेटिंग के बारे में बता रहे हैं जिनको ऑफ रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

इन सेटिंग्स को करें बंद
फोन की सेटिंग में जाकर गूगल में जाकर गूगल आॅप्शन में जाएं। ये मोबाइल फोन की कॉमन सेटिंग्स हैं जो सेटिंग के ऑप्शन में ही मिलती हैं। इसमें जाने के बाद प्ले गेम्स का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद दो सेटिंग्स दिखाई देंगी। साइन इन टू गेम्स ऑटोमैटिकली और यूज दिस अकाउंट टू साइन इन (Use this account to sign in) इन दोनों सेटिंग्स को हमेशा के लिए ऑफ कर दें। इन दोनों सेटिंग्स को ऑन रखने से कोई भी गेम डाउनलोड करने से उसमें ऑटोमैटिकली आप साइन इन हो जाते हैं। इससे फोन का डाटा और बैटरी लगातार खर्च होती है। इससे बचने के लिए इन सेटिंग्स को ऑफ रखें क्योंकि इन ऑप्शंस की वजह से आपके फोन की बैटरी की लाइफ आधी रह जाती है।


बंद करें नोटिफिकेशन सेटिंग
उपरोक्त दोनों सेटिंग्स के अलावा नोटिफिकेशन सेटिंग को भी बंद कर देना चाहिए। इन दोनों सेटिंग्स को बंद करने के बाद नीचे की तरफ जाने के लिए रिक्वेस्ट नोटिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस सेटिंग को भी ऑफ रखना जरूरी है। इसके ऑन रहने से लगातार गेम्स से जुड़े नोटिफिकेशन आपके पास आएंगे। जिससे फोन का डाटा और बैटरी लगातार खर्च होती है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका डाटा और फोन की बैटरी लंबी चले तो इन सेटिंग्स को बंद कर दें।

ट्रेंडिंग वीडियो