scriptरात को मोबाइल ऑफ करने पर भी बैटरी पर नहीं होगा असर | No use to switched of your mobile at night | Patrika News

रात को मोबाइल ऑफ करने पर भी बैटरी पर नहीं होगा असर

Published: May 15, 2015 05:30:00 pm

कई बार आप बैटरी बचाने के
लिए रात को मोबाइल ऑफ कर देते हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं
होने वाला है

mobile

mobile

आप दिनभर मैसेज, कॉल, म्यूजिक, गेम्स के चलते अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते रहते हैं, जिससे इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऎसे में कई बार आप बैटरी बचाने के लिए रात को सोते वक्त मोबाइल स्विच ऑफ कर देते हैं, लेकिन इससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है। क्योंकि रात को आप सो रहे होंगे और मोबाइल इस्तेमाल नहीं करेंगे तो बैटरी वैसे भी डाउन नहीं होगी, ऎसे में मोबाइल स्विच ऑफ करने का कोई मतलब नहीं है।

इस बारे में आईफिक्सइट के फाउंडर और टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट कायली वायंस ने बताया कि शाम को अपना मोबाइल ऑफ कर देना मोबाइल के नियमित रखरखाव के लिए जरूरी नहीं है। इससे आपकी बैटरी को कोई फायदा नहीं होगा। स्मार्टफोन की बैटरी का एक निश्चित जीवनकाल होता है। जितना आप मोबाइल इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही बैटरी डाउन होती जाएगी। वायंस का कहना है कि अगर आप म्यूजिक, वीडियो या जीपीएस के लिए मोबाइल का लगातार इस्तेमाल करेंगे तो बैटरी जल्दी डाउन हो जाएगी। इसके अलावा अगर फोन को गर्म सतह पर रखने पर भी बैटरी पर असर पड़ता है।

एक स्मार्टफोन की बैटरी के 300 से 500 फुल चार्ज से फुल डिस्चाज्र्ड साइकल होते हैं। वायंस का कहना है कि अपने मोबाइल की बैटरी को कभी-कभी जीरो फीसदी भी होने दें। अगर एक साल में एक बार भी आपके मोबाइल की बैटरी जीरो फीसदी होते हैं तो पर्सेटेज काउंट सही रहेगा। अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी 50 फीसदी होने पर ही उसे चार्जिग में लगा देते हैं तो ये आधा साइकल माना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो