scriptअब नहीं पड़ेगी चार्जर की जरूरत, इस तरह सिर्फ उंगली से चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन | Now mobile phone will charge from fingers | Patrika News

अब नहीं पड़ेगी चार्जर की जरूरत, इस तरह सिर्फ उंगली से चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन

Published: Feb 22, 2018 11:50:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक खोजी है जिसके तहत सिर्फ उंगली से ही स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है

smartphone charge from finger

आज के समय में एक से बढ़कर एक फीचर्स वाले स्मार्टफोन्स आ चुके हैं लेकिन बैटरी का सही तरह से समाधान अभी तक नहीं हो पाया है। कुछ घंटों तक लगातार यूज करने के बाद स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी से खत्म हो जाती है। ऐसे में उसको बार—बार चार्ज करने की जरूरत होती है और अपना काम छोड़कर उसको चार्जर पर लगाना पड़ता है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि अब महज उंगली से ही स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा। स्मार्टफोन को अब चार्ज करने के लिए महज आपकी उंगलियों के इशारों की जरूरत होगी।

 

हाथों की उंगलियों से रगड़ कर ही चार्ज किया जा सकेगा

Buffalo यूनिवर्सिटी और चाइनीज अकादमी ऑफ साइंस के शोधकर्ता मिलकर एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं, जिससे स्मार्टफोन की बैटरी को सिर्फ हाथों की उंगलियों से रगड़ कर ही चार्ज किया जा सकेगा। यह तकनीक Triboelectric charging हैं जिससे छोटे इलेक्ट्रिक डिवाइस(स्मार्टफोन/स्मार्टवाच) को आसानी से चार्ज किया जा सकता है। यह तकनीक स्टैटिक चार्ज के सिद्धांत पर काम करती हैं। जिसके अंतर्गत किसी चार्ज मैटेरियल के कॉन्टैक्ट में आने के साथ दूसरा मैटेरियल भी चार्ज हो जाता है।

 

उनका कहना है की टच स्मार्टफोन पर यूजर्स ज्यादा समय स्वैप और क्लिक करने पर व्यतीत करते है। इससे स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल में सेंसर का यूज कर इस एनर्जी को बैटरी के चार्जिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मार्टफोन की चार्जिंग की अगर बात की जाए तो हाल ही में एप्पल ने आईफोन 8 और आईफोन X में वायरलेस चार्जिंग का फीचर दिया गया है। जिससे बिना किसी केबल की मदद से चार्ज किया जा सकता है। गौरतलब है की इससे पहले मोटो और वनप्लस ने अपने स्मार्टफोन में टर्बो चार्जिंग का फीचर दिया था। टर्बो चार्जिंग फीचर में घंटो चार्जिंग में फोन लगाने से बेहतर सिर्फ आधे घंटे में बैटरी फुल चार्ज की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो