script

सिर्फ इस टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स ही नए iPhone में यूज कर सकेंगे डुअल सिम, जानें कारण

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2018 01:19:17 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

भारतीय बाजार में ईसिम की बात की जाए तो केवल Airtel और Reliance Jio दो ही टेलिकॉम कंपनी के यूजर्स इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

iphone

सिर्फ इस टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स ही नए iPhone में यूज कर सकेंगे डुअल सिम, जानें कारण

नई दिल्ली: हाल ही में Apple ने iPhone XS , iPhone Xs Max और iPhone XR लॉन्च किया है। इसमें iPhone XS पिछले साल पेश किए गए iPhone X का ही अपग्रेड वर्जन है। इसके बाद नंबर आता है iPhone XS Max का जो iPhone XS का ही बड़ा वरिएंट है। इन दोनों आईफोन के बीच में आता है iPhone XR जो छोटे स्क्रीन साइज, सिंगल कैमरा और सिंगल सिम वाला आईफोन है। इस बार के आईफोन के खासियत की बात करें तो यह डुअल सिम को सपोर्ट करते हैं। हालांकि, दूसरा सिम ईसिम के तौर पर इस्तेमाल करना होगा।
आपको बता दें नया आईफोन डुअल सिम सपोर्ट करेगा। लेकिन, इसमें एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तरह डुअल सिम के लिए दो कार्ड स्लोट नहीं दिए जाएंगे। iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में एक रेगुलर नैनो सिम कार्ड सल्टो होगा। इसके अलावा दूसरे सिम के लिए यूजर्स को इलेक्ट्रॉनिक सिम (ईसिम) का ऑप्शन मिलेगा
भारतीय बाजार में ईसिम की बात की जाए तो केवल airtel और Reliance Jio दो ही टेलिकॉम कंपनी के यूजर्स इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। वहीं, Vodafone भारत में ईसिम सपोर्ट नहीं करता है। जियो अपने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों यूजर्स को ईसिम सपोर्ट की सुविधा देता है। एयरटेल के सिर्फ प्रीपेड यूजर्स ही इस नई सुविधा का फायदा उठा पाएंगे। कंपनी के पोस्टपेड यूजर्स को ईसिम की सुविधा अभी नहीं दी गई है। इसके अलावा आईफोन यूजर्स अपने रेगुलर नंबर को ईसिम में भी बदल सकते हैं। इस ईसिम को लेने के लिए भारत में यूजर्स को हर महीने करीब 728 रुपये खर्च करने होंगे। अभी पूरी दुनिया भर में सिर्फ 10 ही देश ऐसे हैं जहां ईसिम काम करता है। ऐपल भी एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इन 10 देशों में ई-सिम के लिए सपॉर्ट करेगा। इनमें हंगरी, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, कनाडा, क्रोएशिया, चेक रिपब्लिक, स्पेन, ब्रिटेन, भारत और अमेरिका शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो