Oppo लॉन्च करेगी दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन, ये होंगे खास फीचर्स

Anil Jangid

Publish: Dec, 07 2017 01:29:53 PM (IST)

मोबाइल
Oppo लॉन्च करेगी दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन, ये होंगे खास फीचर्स

चीन की Oppo दुनिया की पहली ऐसी कंपनी होगी जो 5जी स्मार्टफोन लेकर आ रही है

अभी एक जहां मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां फुल-स्क्रीन और ड्यूल कैमरा सेटअप की ओर ज्यादा ध्यान दे रही हैं वहीं चीन की Oppo 5जी नेटवर्क पर फोकस कर रही है। इस समय सैमसंग, एपल , हुवावे, Oppo और Xiaomi दुनिया की टॉप 5 स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां हैं। इन कंपनियों को के अलग अलग बाजारों में प्रदर्शन को देखा जाए तो भारत में ओप्पो का प्रदर्शन आश्चर्यजनक है। दक्षिण एशियाई मार्केट्स में इस कंपनी को 17.2 फीसदी मार्केट शेयर प्राप्त हैं इस तरह से यह दूसरे स्थान पर है। वहीं, इंडोनेशिया में Oppo और Xiaomi दूसरे और चौथे स्थान पर है।


Oppo का 5जी नेटवर्क पर फोकस
लेकिन इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल स्मार्टफोन्स की बिक्री में 163 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। इसी के साथ ही कंपनियां फुल-स्क्रीन और ड्यूल कैमरा सेटअप पर फोकस कर रही हैं वहीं Oppo 5जी नेटवर्क पर फोकस कर रही हैं। हाल ही में Oppo के अधिकारी कहा था कि कंपनी 5G मानक के शोध और फार्मूलेशन को ज्यादा महत्त्व दे रही है और यह चीन में प्रमुख प्रमोटरों में से एक है। साल 2015 की शुरुआत में ओप्पो कंपनी ने औपचारिक रूप से एक संचार मानक टीम की बनाई थी और 5G मानक तैयार करने के कार्यों में भाग लेना शुरू किया। अभी यह घरेलू उद्यमों में सबसे बड़ी टीमों में से एक है। इसमें दीर्घकालिक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव वाले कई विशेषज्ञ शामिल हैं।

ओप्पे इनके साथ कर रही काम
अब ओप्पो विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों जैसे न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ पोस्ट्स और दूरसंचार के साथ गहन सहयोग कर रही है। यह कंपनी अब महज विश्वविद्यालयों तक ही सिमित नहीं है। Oppo चीन मोबाइल सहित कई अन्य Carriers के साथ विभिन्न पहलुओं में गहराई से cooperation कर रहा है। कहा जा रहा है कि इस कंपनी ने 5G तकनीकी और परीक्षण विनिर्देशों के विकास में ऑपरेटरों को 5G नेटवर्क से संबंधित कई प्रमुख मुद्दों को हल करने में सहायता की है। इसी वजह से माना जा रहा है कि Oppo दुनिया में 5G स्मार्टफोन का निर्माण करने जा रही है। इसी के साथ ही यह दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी भी हो सकती है।

Ad Block is Banned