Jio लगातार नंबर 1, इतनी ज्यादा स्पीड से देती है 4जी इंटरनेट

Anil Jangid

Publish: Sep, 07 2017 12:36:00 (IST)

Mobile
Jio लगातार नंबर 1, इतनी ज्यादा स्पीड से देती है 4जी इंटरनेट

रिलायंस Jio लगातार सबसे ज्यादा स्पीड से 4जी इंटरनेट दे रही है

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस Jio ने औसत मासिम 4जी इंटरनेट डेटा स्पीड के मामले में जुलाई में भी बाजी मारी है। इसी के साथ ही कंपनी भारत में अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए अपना पहला स्थान बनाया हुआ है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के मुताबिक जिओ ने देशभर में अपनी कॉमर्शियल सर्विसेज का एकसाल इसी स्पीड के साथ पूरा कर लिया है।


औसत स्पीड में जिओ टॉप पर
औसत डेटा स्पीड के मामले में ट्राई के स्पीड चार्ट पर लगातार जिओ लगातार सात महीनों से टॉप पर है। वहीं, पहले से मौजूद अन्य टेलीकॉम कंपनियां जैसे भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया इससे पीछे रह गई हैं।

 

इतनी है जिओ की डाउनलोड स्पीड
जियो की डाउनलोड स्पीड इस साल जुलाई में 18.331MBPS रही। जबकि एयरटेल की 9.266MBPS, वोडाफोन की 9.325MBPS और आइडिया की 8.833 MBPS स्पीड रही।


150 करोड़ GB हुआ डेटा यूज
गौरतलब है कि रिलायंस जिओ ने फ्री वॉयस कॉल के साथ सालभर पहले इंडियन टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा था। इसके बाद कंपनी के यूजर्स बढ़ते ही गए और लगातार बढ़ रहे हैं। खबर है कि देश में मोबाइल इंटरनेट डेटा यूज पिछले एक साल में 20 करोड़ GB से बढ़कर 150 करोड़ GB हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक इसमें से जिओ नेटवर्क पर हर महीने 100 करोड़ GB डेटा का यूज होता है। जिओ नेटवर्क पर अन्य सभी दूरसंचार कंपनियों के यूज को मिलाकर किया गया 5 गुना ज्यादा डेटा खपत होता है। जिओ ने 5 सितंबर 2016 से सभी 22 सर्किल में टेलीकॉम सर्विसेज की शुरूआत की थी।

 

एक ही साल में बनाए रिकॉर्ड
जिओ ने 1 ही साल में देश में और वैश्विक स्तर पर बहुत सारे रिकॉर्ड कायम किए है। इसके ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ के पार हो चुकी है। जिओ ने दुनिया में सबसे बड़ी और पूरी तरह IP बेस्ड 4G नेटवर्क तैयार किया है। इसके बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज की फर्म रिलांयस रिटेल ने अपना पहला 4G फीचर फोन भी पेश किया है। कंपनी के मुताबिक इसकी प्री-बुकिंग के पहले ही 3 दिन में 60 लाख से अधिक जिओ फोन की बुकिंग हो गई। अब इस फोन की डिलीवरी नवरात्रि से शुरू की जा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned