script

स्मार्टफोन रोक सकता है आपका बढ़ता हुआ वजन, जानिए कैसे

Published: Jan 28, 2016 09:18:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है

smartphone weight loss

smartphone weight loss

नई दिल्ली। जो लोग एक ही जगह बैठे रहने से मोटापे की गिरफ्त में आ रहे हैं, उनका वजन स्मार्टफोन कम करने में मदद सकता है। एक स्टडी के मुताबिक स्मार्टफोन की मदद से यूजर्स की एक्टिविटीज बढ़ जाती और वजन बढऩे की संभावनाएं कम हो सकती है।

स्मार्टफोन ऐसे कम करेगा वजन
एक पायलट स्टडी के मुताबिक स्मार्टफोन रिमाइंडर्स की मदद से लोग एक ही जगह बैठे रहने से बच सकते हैं। वे अपनी एक्टिविटीज बढ़ा सकते हैं और वजन बढऩे की संभावनाओं या मोटापे को कम कर सकते हैं। स्टडी के लिए डार्ला ई. केन्जड़र और केरेम शुवल नाम के रिसर्चर्स ने कुछ लोगों को ऐक्सलरोमीटर पहनाए और 7 दिन तक स्मार्टफोन भी यूज करने दिया। जो यूजर दिन में दो घंटे से ज्यादा समय तक एक जगह पर बैठे रहते थे, उन्हें मेसेज आता था कि लगातार बैठे रहना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इससे लोग उठकर थोड़ी चहलकदमी करने के लिए प्रेरित हुए।

लोगों में दिखा बदलाव
7 दिन तक की गई स्टडी के दौरान देखा गया कि हिस्सा लेने वाले लोग सुस्ती में कम बैठे और ऐक्टिव ज्यादा रहे। देखा गया कि लोगों ने सामान्य के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा वक्त कोई न कोई ऐक्टिविटी करने में बिताया। स्टडी के ऑथर्स का कहना है, आलसी रवैया भगाने के लिए या एक जगह देर तक बैठे रहने की प्रवृति से छुटकारा पाने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। गौरतलब है कि अमेरिका में लोग दिन में करीब 8 घंटे एक ही जगह पर बिना मूवमेंट बैठे रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो