scriptAndroid फोन के SIM Card में आ रही समस्या को आप घर बैठे कर सकते है सॉल्व, जानें इसके तरीके | solve the problem in the SIM card of Android phone sitting at home | Patrika News

Android फोन के SIM Card में आ रही समस्या को आप घर बैठे कर सकते है सॉल्व, जानें इसके तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2020 03:29:42 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

फोन में सिम की प्रॉब्लम को खुद कर सकते हैं ठीक
एयरप्लेन मोड आ सकता है काम

solve the problem in SIM card

solve the problem in SIM card

नई दिल्ली। अक्सर हमारे साथ होता है कि आप जब अपने Android फोन में सिम कार्ड (SIM Card) लगाते हैं, तो सिम कार्ड लगने के बाद भी वो फोन काम नही करता। जिससे उसे बार बार निकालकर हम ठीक करने की कोशिश करते है। लेकिन यह बात कोई नही जानता कि ऐसा सॉफ्टवेयर में होने वाली समस्या (software issue) से भी सिम कार्ड नही लगता। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहाहै तो आपको घबराने की बात नही है इस समस्या का समाधान आप घर बैठे असानी के साथ कर सकते है।

एयरप्लेन मोड (Airplane Mode)

SIM Card में आने वाली समस्या को एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) पर जाकर भी ठीक किया जा सकता हैं. Airplane Mode में एंट्री करने के लिए आप ऊपर दिए गए सेटिंग्स पैनल को नीचे की तरफ स्वाइप करें। यहां पर आपको एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) का विकल्प मिल जाएगा। इसे 10 से 20 सेकंड के लिए ऑन करने के बाद ऑफ कर दें. इसके बाद नेटवर्क फोन (network) को सर्च करना शुरू करेगा. हो सकता है इसमें यह सिम कार्ड (SIM Card) को भी डिटेक्ट कर ले।

चेक करें SIM Card ऑन है या नहीं

SIM Card को चेक करने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि कहीं आपने गलती से सिम कार्ड टॉगल (SIM card toggle) को ऑफ तो नहीं कर दिया है। इसके लिए आपको Settings में जाकर Network & Internet पर जाए सके बाद SIM cards में जाने का ऑप्शन आपको मिलेगा। यहां पर जाकर SIM के लिए टॉगल को ऑन कर दें। यदि आपने फोन में दो सिम (dual SIM) का उपयोग किया है तो दोनों टॉगल (toggles) पर स्विच ऑन (switch on) कर दें।

नेटवर्क टाइप को बदलें

इसके बाद आपको य भी देखना जरूरी है कि कहीं आपने फोन में नेटवर्क टाइप (network type) को सलेक्ट नहीं किया है, तो इसे ऑटो मोड (Auto mode) में स्विच करना होगा। इसके लिए आप Settingsमें जाए फिर Network में जाने के बाद Internet फिर इसके बाद Mobile network में जाए वहां आपको Preferred network typeका ऑप्शन मिलेगा। यहां पर जाकर आप ऑटो मोड या फिर recommended mode को सलेक्ट करें।

नेटवर्क ऑपरेटर को चेक करें

कई बार सिम कार्ड के सिग्नल (SIM card signals)में समस्या आने के चलते भी वो काम नही कर पाता है इसे प्राप्त करने के लिए आपको नेटवर्क ऑपरेटर (network operator) का चयन करना पड़ता है. ऑपरेटर को सलेक्ट करने के लिए Settings>Network & Internet>Mobile network>Advanced>Automatically select network में जाना होगा। यहां पर अपना नेटवर्क ऑपरेटर (network operator) चुन सकते हैं। कई बार सिम कार्ड को एक बार बाहर निकालने के बाद फिर से फोन में लगाएं. इससे भी इस समस्या का समाधान हो जाता है।
फोन को रीस्टार्ट करें

यदि सिम कार्ड डिटेक्ट नहीं हो रहा है, तो फिर फोन में सॉफ्टवेयर की समस्या (software issue) भी हो सकती है। कई बार फोन को रीस्टार्ट (Restart) करने से समस्या ठीक हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो