script

इस स्क्रीन वाले स्मार्टफोन खरीदना रहेगा बेस्ट, वीडियो देखने में आएगा ज्यादा मज़ा

Published: Dec 16, 2018 12:16:13 pm

Submitted by:

Vineet Singh

लोग स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कौन सी स्क्रीन आपके लिए बेस्ट रहती है और स्मार्टफोन के लिए ये कैसे ख़ास होती है।

amoled screen

इस स्क्रीन वाले स्मार्टफोन खरीदना रहेगा बेस्ट, वीडियो देखने में आएगा ज्यादा मज़ा

नई दिल्ली: आजकल मार्केट में तमाम तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं जो बेहतरीन फीचर्स से लैस होते हैं। जब आप स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो आप कैमरे पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि आजकल सेल्फी खींचने का जमाना है। ऐसे में लोग स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कौन सी स्क्रीन आपके लिए बेस्ट रहती है और स्मार्टफोन के लिए ये कैसे ख़ास होती है।
दरअसल स्मार्टफोन स्क्रीन भी उतनी ही जरूरी है जितना जरूरी स्मार्टफोन का कैमरा होता है, ऐसे में जब भी आप स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो ये जरूर पता करें कि स्मार्टफोन की स्क्रीन कितनी तरह की होती हैं और आपके स्मार्टफोन में कौन सी स्क्रीन लगी हुई है। बता दें कि मार्केट में आजकल तीन तरह की स्मार्टफोन स्क्रीन सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाइ जा रही हैं जिनमें TFT, IPS और Super AMOLED स्क्रीन शामिल है। तो आज हम आपको इन्हीं स्क्रीन के बारे में बताने जा रहे हैं।
TFT स्क्रीन: इसका पूरा नाम थिन फिल्म ट्रांजिस्टर होता है। ज्यादातर सस्ते और एंट्री लेवल फोन में टीएफटी डिसप्ले होता है। ये डिस्प्ले काफी सस्ती होती है, लेकिन क्वालिटी में ये अच्छी नहीं होती है। इसीलिए अगर आप कोई सस्ता फोन खरीदने का सोच रहे हैं, लेकिन उसमें टीएफटी डिसप्ले है, तो उसे न खरीदें।
IPS डिस्प्ले: इसका पूरा नाम इन प्लेन स्विचिंग होता है। आईपीएस एलसीडी डिसप्ले थोड़ी मोटी होती है, वहीं सुपर एमोलेड डिसप्ले काफी पतली होती है और ये फोन भी पतले होते हैं। आईपीएस सस्ती डिसप्ले होती है और ये मिड बजट स्मार्टफोन में होती है। यह स्क्रीन बैटरी को जल्दी ख़त्म कर देती है।
सुपर Amoled स्क्रीन: इसका पूरा नाम एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग होता है। सुपर एमोलेड डिसप्ले ज्यादातर हाई बजट फोन में आती है। इसीलिए सुपर एमोलेड डिसप्ले के लिए आपको महंगा फोन खरीदना होगा। सुपर एमोलेड डिसप्ले में कलर आखों के लिए अच्छे होते हैं और पिक्चर में मौजूद सभी कलर नैचुरल नजर आते हैं। सुपर अमोलेड में आईपीएस एलसीडी से ज्यादा चमक होती है। सुपर एमोलेड स्क्रीन के साथ आने वाले स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो