scriptक्यों धीरे चार्ज होता है आपका मोबाइल फोन, ये रहे कारण और उपाय | Tips to make fast mobile phone slow charging | Patrika News

क्यों धीरे चार्ज होता है आपका मोबाइल फोन, ये रहे कारण और उपाय

Published: Dec 15, 2015 11:01:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

यदि आप मोबाइल फोन की धीमी गति से होने वाली चार्जिंग से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Mobile phone charging tips

Mobile phone charging tips

नई दिल्ली। आजकल लोगों एंड्रॉयड स्मार्टफोन लेने का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। ज्यादातर यूजर्स बेहतर लुक और नए फीचर देखकर किसी भी ब्रांड का स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। लेकिन उसके एक्सेसरीज पर ध्यान नहीं देते। एकबार मोबाइल फोन लेने के कुछ समय बाद लोगों को शिकायत रहती है कि उनका एंड्रॉयड फोन धीमी गति से चार्ज होता है। हम आपको बता रहे हैं मोबाइल के धीमी गति से चार्ज होने के कारण उपाय जिसके आधार पर आप उसकी चार्जिंग स्पीड फास्ट कर सकते हैं-

यूएसबी की समस्या
ज्यादातर देखा गया है कि फोन के साथ दी जाने वाली एक्सेसरीज बेहद ही घटिया क्वालिटी की होती है। इससे फोन का स्क्च केबल या पावर अडैपटर सही से फोन के साथ कनेक्ट नहीं होता और फोन सही से चार्ज नहीं उठाता। ज्यादातर नए फोन में धीमी चार्जिंग की समस्या का यह सबसे बड़ा कारण है। इसलिए आप यूएसबी बदल कर देखें। ऐसे में आप अपने चार्जर को किसी दूसरे फोन के साथ कनेक्ट करके देखें यदि चार्जर स​ही तरीके से कार्य कर रहा है तो समझें कि यूएसबी में समस्या है।

पुराना चार्जर
अक्सर लोग नया फोन ले लेेते हैं लेकिन उसे चार्जिंग के लिए पुराने पावर अडैपटर का उपयोग करते हैं। नया चार्जर बॉक्स में ही पड़ा होता है। पंरतु मालूम होना चाहिए कि पुरान चार्जर आपके फोन को धीमा ही चार्ज करेगा। क्योंकि पुराने फोन में बैटरी काफी कम पावर की होती थी और इसलिए कम एंपियर का चार्जर भी होता था। वहीं नए फोन में बैटरी की पावर पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है और कंपनियां अब नई तकनीक के चार्जर का उपयोग करती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि फोन को नए चार्जर से ही चार्ज करें।



डस्ट जमना
धीमे चार्ज होने या फोन में चार्ज न उठाने के लिए डस्ट बहुत ही बड़ा कारण है। इस तरह की कई शिकायत सुनने को मिली है। हाल में एक नए फोन में पहले ही दिन चार्ज न होने की शिकायत मिली और इंजीनियर ने उसे बस फूंक मारकर चार्ज में लगा दिया और फोन बेहतर तरीके से कार्य करने लगा। इसलिए नए या पुराने फोन में कभी लगे कि आपका फोन धीमा चार्ज हो रहा है या फिर नहीं चार्ज हो रहा है तो सबसे पहले ब्रश से या थोड़ी तेज हवा के साथ फोन के यूएसबी स्लॉट और केबल को साफ कर दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।

पुराना केबल
कई कंपनियां फोन के साथ एक्सेसरीज की क्वालिटी सही नहीं देती। ऐसे में केबल पुराना होने के साथ उसमें ज्यादा समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। पुराने केबल के साथ मैटल की परत भी निकल जाती है। एप्पल आईफोन में कंपनी ने लाइ​टनिंग केबल का उपयोग किया है जो साधारण स्क्च के अपेक्षा बेहतर है। ऐसे में यदि फोन पुराना हो गया है तो अपने फोन में किसी दूसरे फोन के केबल का उपयोग कर देखें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

पुराना एडप्टर
बार-बार प्लग में अडैपटर का उपयोग करने पर कई बार देखा गया है कि अडैपटर में समस्या आ जाती है या आप जिस प्लग के साथ अडैपटर का उपयोग कर रहे हैं उसमें सही से सेट नहीं होता। ऐसे में आप एक बार अपना स्क्च को किसी दूसरे अडैपटर के साथ चेक करें। य​दि बैटरी सही तरीके से चार्ज हो रहा है तो आप अपना अडैपटर बदलें समस्या का समाधान हो जाएगा।

पुराना सॉफटवेयर
कई बार फोन में धीमे चार्ज की शिकायत सॉफ्टवेयर से भी होती है। ऐसे में कंपनियां नए अपडेट के माध्यम से इस समस्या का समाधान देती हैं। यदि उपर दिए गए सभी तरीकों से फोन में धीमें चार्जिंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक कर लें और नया अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करने के लिए सेटिंग में जाएं। वहां अबाउट फोन का चुनाव करें। इसमें आपको सॉफ्टवेयर एंड अपडेट पर क्लिक करना है। इससे पता चल जाएगा कि आपको फोन में कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है या नहीं।

पुरानी बैटरी
फोन की बैटरी यदि ज्यादा पुरानी हो गई हो तो धीमे चार्जिंग की समस्या इससे भी हो सकती है। य​दि उपर दिए गए किसी समाधान से इस समस्या का हल नहीं हो रहा है तो आप समझ जाएं कि बैटरी बदलने का समय आ गया है।

बैटरी कैलीब्रेशन नहीं करना
बैटरी बदलने से पहले आप एक बार बैटरी कैलेब्रेशन का भी उपयोग कर सकते हैं। बैटरी को कैलेब्रेट करने के लिए आपको सबसे पहले इसे पूरी तरह से डिसचार्ज करना होगा। फिर उसे फोन ऑफ कर 100 फीसदी चार्ज करना है। चार्ज होने के बाद फोन को ऑन करें और फिर 100 फीसदी तक चार्ज करें। फोन को रिस्टार्ट करें और फिर उसे सौ फीसदी तक चार्ज करें। यह प्रक्रिया दो-तीन बार अपनाएं, जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

एप्लीकेशन चेक नहीं करना
कई बार कुछ एप्लिकेशन या गेम बंद होने के बाद भी भारी मात्रा में बैटरी की खपत करते हैं। ऐसे में भी फोन की बैटरी बेहद धीमे चार्ज होती है। आप कुछ बैटरी एप की मदद से इन एप्लिकेशन का पता लगा सकते हैं। पता लगते ही एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें या फिर अपडेट आया तो उसे अपडेट कर दें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो