scriptमोबाइल फोन से डिलीट हुए नंबर को ऐसे पा सकते हैं वापस | Tips to recover deleted Mobile Phone contacts, photos and videos | Patrika News

मोबाइल फोन से डिलीट हुए नंबर को ऐसे पा सकते हैं वापस

Published: Jul 24, 2016 03:21:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल फोन से डिलीट हुए नंबर, फोटो, वीडियो आदि को वापस पाने का ये आसान तरीका है

Mobile Phone data recover

Mobile Phone data recover

नई दिल्ली। कई लोग अपने फोन का इस्तेमाल उससें शूट किए फोटोज, वीडियो के साथ ही कई जरूरी फाइलें भी सेव करने के लिए करते हैं। ऐसे में कैमरा या फोन के मेमोरी कार्ड से फाइलें डिलीट हो जाएं तो बड़ी परेशनी खड़ी हो जाती है। लेकिन इंटरनेट पर कई ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद जिसकी सहायता से आप डिलीट हुए फोटो और कॉन्टेक्ट नंबर आसानी से रिकवर किए जा सकते हैं।
 
रखें ये सावधानी
यदि आपके स्मार्टफोन में लगे मेमोरी कार्ड से कुछ फाइलें या फोटो डिलीट हो गए हैं तो उन्हें तभी दोबारा हासिल किया जा सकता है जब डिलीट होने के बाद इस मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल न किया जाए। फाइलें डिलीट होने के बाद फोन या कैमरा से तुरंत मेमोरी कार्ड को निकाल दें।
 
 
ऐसी फाइलों को कर सकते हैं रिकवर
मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई किसी भी तरह की फाइल को आप रिकवर कर सकते है। इनमें फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, म्यूजिक और ईमेल समेत दूसरी फाइलें भी शामिल हैं।
 
डिलीट हुई फाइल को ऐसे करें रिकवर
डिलीट हुई फाइलें वापस पाने के लिए कंप्यूटर में रेकुवा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें। इसे रेकुवा डाउनलोड पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है। यह सॉफ्टवेयर विंडोज 2000 और इससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है। इसके बाद कार्ड रीडर से मेमोरी कार्ड को कनेक्ट करें। इसके बाद माय कंप्यूटर में कार्ड रीडर एक अलग ड्राइव के रूप में दिखाई देगा। इसके बाद रेकुवा को ओपन करें। इसे ओपन करने के बाद कई तरह की फाइलें रिकवर करने का विकल्प आएगा। इनमें, फोटो, वीडियो और ईमेल जैसे ऑप्शन होंगे। यहां आप अपनी मर्जी के विकल्प को चुनें। इसके बाद ब्राउज का बटन दिखेगा कि किस लोकेशन से डिलीट हुई फाइलें रिकवर करना चाहते हैं। यहां माय कंप्यूटर में जाकर मेमोरी कार्ड वाली ड्राइव को सलेक्ट कर लें। इसके बाद स्कैन के बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ देर में डिलीट हुई सभी फाइलें दिख जाएंगी। इन्हें सलेक्ट कर रिकवर के विकल्प पर जाएं। इसके बाद इन्हें डेस्कटॉप या अपनी मनपसंद लोकेशन पर सेव कर दें।
 
 
फोन से डिलीट हुए कॉन्टेक्ट नंबर ऐसे करें रिकवर
स्मार्टफोन में जीमेल अकाउंट को एड कर रखा है तो डिलीट हुए कॉन्टेक्ट नंबर भी हासिल किए सकते हैं। इसके लिए कंप्यूटर में वह जीमेल अकाउंट लॉग-इन करें जिसे फोन में एड किया हुआ है। यहां कंपोज करने के विकल्प के ऊपर जीमेल का आईकन दिया हुआ है। इस पर क्लिक करने के बाद कॉन्टेक्ट का विकल्प मिलेगा। यहां स्मार्टफोन में सेव कॉन्टेक्ट मिल जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो