नए साल में नया स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें

 नए साल में नया स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें
Mobile phone buying tips

Anil Kumar Jangid | Publish: Dec, 29 2015 11:34:00 AM (IST) मोबाइल

नया फोन लेते समय इन पांच को ध्यान में रखें तो आप ले सकते हैं अच्छा हैंडसेट

नई दिल्ली। न्यू ईयर के मौके पर कई लोग अपने लिए तो कुछ लोग गिफ्ट देने के लिए नया मोबाइल फोन खरीदते हैं। मार्केट में स्मार्टफोन की बड़ी रेंज मौजूद हैं। लेकिन आपके लिए कौनसा हैंडसेट बेहतर होगा आपके लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं पांच जरूरी बातें जिन्हें ध्यान में रखें तो आप अच्छा हैंडसेट ले सकते हैं

1. जरूरत और बजट का रखें ख्याल
इस समय मार्केट में 3 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक के स्मार्टफोन मौजूद हैं। इसलिए पहले यह तय कर लें कि आपकी जरूरत और बजट क्या है। यदि आपको फोन सिर्फ कॉल और मैसेज करने के लिए ही लेना है तो 5 हजार रुपए से कम कीमत वाला फोन ही खरीदें। यदि इंटरनेट या दूसरे एप्स का इस्तेमाल करना है तो 5 हजार से 10 हजार रुपए तक की रेंज का स्मार्टफोन लें। यदि आपको स्मार्टफोन पर मल्टीटास्किंग करनी है या फिर बिजनेस से जुड़े काम करने हैं, तो फिर 20 हजार रुपए की कीमत का हैंडसेट लें।

2. ऑपरेटिंग सिस्टम
इस समय मार्केट में एंड्रॉइड, विंडोज, आईओएस, ब्लैकबेरी ओएस, फायरफॉक्स और अन्य कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन मौजूद हैं। ऐसे में आपको अपनी जरूरत के बारे में पता होना चाहिए। जहां तक हो सके लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाला ही हैंडसेट लें।


3. हार्डवेयर का चुनाव
स्मार्टफोन में प्रोसेसर और रैम का अहम रोल हेाता है। इसलिए हाईटेक प्रोसेसर और पावरफुल रैम वाला हैंडसेट लेना ही सही है। पावरफुल रैम और प्रोसेसर की वजह से स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या नहीं आएगी। ऐसे में कम से कम 1 जीबी रैम और क्वॉडकोर प्रोसेसर वाला ही हैंडसेट लें।

4. मेमोरी और रेजोल्यूशन
मार्केट में उपलब्ध कम बजट स्मार्टफोन में 4जीबी इंटरनल मेमोरी आती है लेकिन इसमें से लगभग 2जीबी ही यूजर्स को यूज के लिए मिलती है। ऐसे में यदि आप ज्यादा एप्स फोन में इन्स्टॉल करना चाहते हैं तो ज्यादा मेमोरी वाला फोन लें। इसके अलावा यदि आप बड़ी स्क्रीन वाला फोन ले रहे हैं तो उसके रेजोल्यूशन का भी ध्यान रखें। डिस्पले स्क्रीन का रेजोल्यूशन ज्यादा होने से अच्छा वीडियो एक्सपीरियंस मिलता है।

5. कैमरा
ज्यादा यूजर्स अपने स्मार्टफोन के कैमरे की तुलना दूसरे स्मार्टफोन के कैमरे से करते हैं। ऐसे में यदि आपको भी अपने फोन के कैमरे से अच्छी फोटो या वीडियो शूट करना है तो कम से कम 5 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन लें। इसके अलावा कंपनी की ओर से फोन के साथ दी जाने वाली वॉरंटी और उसके सर्विस सेंटर कहां-कहां है, इसका भी ध्यान रखें।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned