scriptजल्द पुरानी बात हो जाएगा 4G फोन, अगले महीने ZTE ला रही Gigabit 5G स्मार्टफोन | ZTE Gigabit First 5G smartphone launch on MWC 2018 | Patrika News

जल्द पुरानी बात हो जाएगा 4G फोन, अगले महीने ZTE ला रही Gigabit 5G स्मार्टफोन

Published: Jan 16, 2018 11:47:55 am

Submitted by:

Anil Kumar

MWC 2018 में दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन ZTE Gigabit लॉन्च हो रहा है

ZTE Gigabit 5g smartphone

ZTE ने पिछले साल ही अपने 5जी स्मार्टफोन ZTE Gigabit को पेश किया था, लेकिन जब इसको एक डेमो के तौर पर लाया गया था। अब यह कंपनी MWC 2018 इवेंट में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन प्रोडक्शन रेडी मॉडल के तौर पर पेश करने जा रही है। इसके बाद इस ZTE 5G स्मार्टफोन को मार्केट में उतारा जाएगा। कहा जा रहा है कि लाइटनिंग-फास्ट 5जी मोबाइल इंटरनेट सर्विस के 2020 तक शुरू होने जा रही है। ZTE Gigabit दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 5जी टेक्नोलॉजी दी गई है। यह हैंडसेट अभी मार्केट में मौजूद 4जी सर्विस वाले हैंडसेट्स की तुलना में 10 गुना अधिक बेहतर है। जेडटीई गीगाबाइट 5G स्मार्टफोन की पिछले दिनों ट्विटर पर पहली बार झलग दिखाई गई थी। खबर है कि अब इस फोन का कंपनी 2019 में मार्केट में उतारेगी।


2019 से मिलेगा मार्केट में
खबर है कि दूरसंचार उपकरण निर्माताओं और वायरलेस मॉडम निर्माताओं के आधार पर प्रोडक्ट्स को डिजाइन करना शुरू कर सकते हैं। गौरतलब है कि क्वालकॉम और इंटेल 5जी टेक्नोलॉजी वाले मॉडम को उतारने के बारे में घोषणा कर चुकी हैं। ये दोनों कंपनियां इन मॉडम्स को इस साल अत तक या अगले साल जारी कर देंगी। Bloomberg की ओर से जानकारी दी गई है स्मार्टफोन और टेलीकॉम उपकरण निर्माता जेडटीई 2019 की शुरुआत में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन जारी करने जा रही है।

 

5जी टैबलेट भी आएंगे
जेडटीई के मोबाइल बिजनेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Lixin Cheng ने कहा कि योजना 5जी नेटवर्क की उपलब्धता और संगत चिपसेट की आपूर्ति के आधार पर बदल सकती है, लेकिन यह भी कहा कि 5जी टैबलेट या होम इंटरनेट हब की भी संभावनाएं हैं। अमरीका में बहुत सारे दूरसंचार ऑपरेटरों ने कई राज्यों में निश्चित वायरलेस 5जी को फिक्स करने की संभावनाओं के बारे में बात की है। यह जेडटीई को ग्राहक-आधार उपकरण बनाने की अपेक्षा करने के लिए उचित मानी जा रही है।

 

ये होगी खासियत
जेडटीई अपने मॉडम नहीं बनाती हैं और इनके लिए यह कंपनी क्वालकॉम और इंटेल पर निर्भर है। इस कंपनी के 5जी स्मार्टफोन जेडटीई गीगाबिट में 360 डिग्री पैनोरैमिक वर्चुअल रियलिटी वीडियो और अल्ट्रा हाई-फाई म्यूजिक और वीडियो के लिए फास्ट डाउनलोड सपोर्ट दिए गए है। यह 1 गीगाबिट प्रति सेकेंड डाउनलोड की गति देता है। इसमें 360 डिग्री पैनोरेमिक वर्चुअल रियलिटी वीडियो के साथ ही 4के वीडियो, इंस्टेंट क्लाउड स्टोरेज, अल्ट्रा हाई फाई और मूवी आॅन दी गो जैसे खास फीचर्स भी दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो