scriptकोरोना के कारण बढ़ती मौतों के बीच कई राहतों और मुआवजे का ऐलान | Hotel and restaurant will open all day till 9 pm in Punjab latest news | Patrika News

कोरोना के कारण बढ़ती मौतों के बीच कई राहतों और मुआवजे का ऐलान

locationमोहालीPublished: Sep 08, 2020 12:54:54 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरन्दर सिंह ने कहा- होटल और रेस्टोरेंट सातों दिन खुले रहेंगे, गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें रविवार को बंद
कोविड पीडि़त निर्माण कामगारों के लिए 1500 रुपए नकद मुआवजा, बिजली विभाग को सिर्फ वास्तविक बिल भेजे

17 dead corona infected in bhilwara

17 dead corona infected in bhilwara

मोहाली/चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को शहरी क्षेत्रों में राहत की घोषणा की है। शनिवार को गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोली जाएंगी। दुकानें सोमवार से लेकर शनिवार तक रात 9 बजे तक खोली जा सकेंगी। सभी शहरों और कस्बों में अब रात 9.30 से लेकर प्रात:काल 5.00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।
ट्राइसिटी मोहाली में भी प्रतिबंध समाप्त

होटलों और रेस्टोरेंट्स को पूरे सप्ताह रात 9.00 बजे तक खुले रहने की इजाजत दी गई है। संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार इस समय के बाद खाने की होम डिलीवरी की इजाजत होगी। यह भी फैसला किया गया है कि मोहाली में गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानों के खोले जाने को बाकी की ट्राईसिटी अर्थात चंडीगढ़ और पंचकूला के साथ जोड़ा जाये।
बिजली के वास्तविक बिल भेजें

दुकानदारों द्वारा काफी लंबे समय के लिए उनकी दुकानें बंद रहने के बावजूद भारी बिल आने की शिकायतें की गई हैं। इस बारे में मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि बीते बरस की औसत के हिसाब से बिल न लिए जाएँ बल्कि वास्तविक बिल भेजे जाएँ।
कोरोना ग्रसित कामगारों को 1500 रुपये का मुआवजा

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस मौके पर पॉजिटिव आने वाले निर्माण क्षेत्र के कामगारों के लिए या जिनके नजदीकी परिवार भी पॉजिटिव हैं और क्वारंटीन किये गए हैं, के लिए 1500 रुपए के नकद मुआवजे का ऐलान भी किया। उन्होंने कांग्रेसी विधायकों को कहा कि वह पॉजिटिव आए गरीब मरीजों को खाने के पैकेट मुफ्त बाँटने में सक्रिय भूमिका निभाएं जिससे घरेलू एकांतवास दौरान कम-से-कम 7-10 दिन के लिए उनके पास भरपूर मात्रा में राशन हो।
आप के नकारात्मक प्रचार का जवाब दें

मीटिंग के दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मंत्रियों और विधायकों को निर्देश दिए कि कुछ समाज विरोधी तत्वों और आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा कोविड टेस्टिंग और अंगों को निकाले जाने सम्बन्धी किये जा रहे नकारात्मक प्रचार का करारा जवाब दिया जाये। उन्होंने विधायकों और मंत्रियों को यह भी कहा कि वह अपने-अपने हलकों में वर्करों और सरपंचों आदि के द्वारा लोगों तक पहुँच बनाने और स्वास्थ्य सम्बन्धी समूह सवधानियों का पूर्ण रूप से पालन करने के लिए लोगों को उत्साहित करने हेतु सरपंचों को आगे बढक़र मिसाली किरदार निभाने के लिए कहा। सरकार पंजाब विरोधी प्रचार को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने पुलिस को ऐसे तत्वों पर शिकंजा कसने के लिए कहा है।
कांग्रेस विधायकों से विचार विमर्श

इन फैसलों का ऐलान मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब कांग्रेस के विधायकों के साथ कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई वर्चुअल मीटिंग के दूसरे दौर के समय किया गया। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मीटिंग में बताया कि डॉ. के.के. तलवार, जोकि कोविड सम्बन्धी राज्य सरकार के माहिर ग्रुप के प्रमुख हैं, ने समूह सावधानियों के साथ यह छूट देने की सलाह दी है।
ये रहे मौजूद

मीटिंग में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा और चिकित्सा शिक्षा एवं खोज मंत्री ओ.पी. सोनी के साथ सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे। मीटिंग में शामिल हुए विधायकों में जोगिन्द्र पाल (भोआ), अमित विज (पठानकोट), हरप्रताप सिंह अजनाला (अजनाला), सुखविन्दर सिंह डैनी (जंडियाला), सुनील दत्ती (अमृतसर उत्तरी), राज कुमार वेरका (अमृतसर पश्चिमी), इन्दरबीर सिंह बुलारिया (अमृतसर दक्षिणी), तरसेम सिंह डी.सी. (अटारी), हरदेव सिंह लाडी (शाहकोट), चौधरी सुरिन्दर सिंह (करतारपुर), सुशील कुमार रिंकू (जालंधर पश्चिमी), रजिन्दर बैरी (जालंधर सैंट्रल), अवतार सिंह संघेड़ा जूनियर (जलंधर उत्तरी), परगट सिंह (जालंधर कैंट), गुरकीरत सिंह (खन्ना), अमरीक सिंह ढिल्लों (समराला), संजीव तलवार (लुधियाना पूर्वी), सुरिन्दर सिंह डावर (लुधियाना केंद्रीय), राकेश पांडे (लुधियाना उत्तरी), कुलदीप सिंह वैद्य (गिल), लखवीर सिंह लक्खा (पायल), मदन लाल जलालपुर (घनौर), राजिन्दर सिंह (समाना), निर्मल सिंह (शुतराना) और प्रीतम सिंह कोटभाई (भुच्चोमंडी) शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो