Mission Fateh: पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की प्रण मुहिम शुरू, जानिए क्या हो रहा

अध्यापकों और विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर और स्कैच बनाकर कोरोना महामारी की गंभीरता के प्रति जागरूक किया जा रहा

By: Bhanu Pratap

Published: 26 Jun 2020, 03:59 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के अध्यापकों के साथ-साथ विद्यार्थियों द्वारा भी कोविड-19 की महामारी संबंधी लोगों में संवेदनशीलता पैदा करने के लिए ‘प्रण’ मुहिम आरंभ कर दी है। इसके तहत अलग-अलग स्कूलों के अध्यापकों और विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर और स्कैच बनाकर कोरोना की महामारी की गंभीरता संबंधी जागरूक किया जा रहा है।

पोस्टर बनाकर जागरूकता

पोस्टर्स में कोरोनो महामारी के विरुद्ध ‘मिशन फतह’ को पूरी तरह कामयाब बनाने के लिए बार बार हाथ धोने, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, निजी या सार्वजनिक साधनों के द्वारा सफर करते समय पंजाब सरकार द्वारा जारी हिदायतों और लागू नियमों का पालन करने का प्रण लिया जा रहा है। इसके साथ ही कोवा ऐप डाउनलोड करने के लिए भी पोस्टरों के द्वारा जागरूक किया जा रहा है ताकि कोरोना के साथ लड़ने का संदेश और तौर-तरीके हरेक व्यक्ति तक बढ़िया तरीके से पहुँचाया जा सके।

जागरूक किया जा रहा

इन पोस्टरों में ज्यादा योगदान अध्यापकों द्वारा दिया जा रहा है जिनकी रचनात्मकता हरेक वर्ग को प्रभावित कर रही है। अध्यापिकों द्वारा ‘मिशन फतह’ को सफल बनाने के लिए प्रण लेने के साथ-साथ अपनी कला-कृतियों के द्वारा लोगों को इस महामारी संबंधी जागरूक भी किया जा रहा है।

माता-पिता को भी जागरूक करेंगे

इसी दौरान स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने मुख्य अध्यापक, अध्यापक, लेक्चरर और स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य अमले को इस ‘प्रण’ मुहिम के साथ-साथ बच्चों के माता-पिता और दूसरे लोगों को जागरूक करने की मुहिम में भी और तेज़ी लाने के लिए कहा है। कोरोना के साथ लड़ने और इससे बचने का संदेश घर-घर पहुँचाया जा रहा है। शिक्षा सचिव ने कहा कि अध्यापकों का लोगों के साथ नजदीकी संबंध होता है जिस कारण लोगों को जागरूक करते रहने की उनकी अहम जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने अध्यापकों को यह जिम्मेदारी और भी शिद्दत के साथ निभाने की अपील की। गौरतलब है कि इस समय कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है जिसके मद्देनज़र जागरूकता मुहिम और हरेक नागरिक द्वारा सरकारी हिदायतों को मानना और भी जरूरी हो गया है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned