scriptपंजाब के इन दो जिलों में कोरोना की रैपिड टेस्टिंग शुरू, सिर्फ 15 मिनट में होगी जांच | PUNJAB GOVT STARTS RAPID TESTING FOR COVID-19 in MOHALI JALANDHAR | Patrika News

पंजाब के इन दो जिलों में कोरोना की रैपिड टेस्टिंग शुरू, सिर्फ 15 मिनट में होगी जांच

locationमोहालीPublished: Apr 14, 2020 04:20:33 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

-राज्य सरकार ने आईसीएमआर को 10 लाख रैपिड टेस्टिंग किट का आदेश दिया
-जिनमें सात दिन से फ्लू के लक्षण हैं, उनका सबसे पहले किया जाएगा परीक्षण

corona

corona

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने मंगलवार को राज्य के दो जिलों से रैपिड टेस्टिंग सुविधा शुरू की है। उद्देश्य है सभी 17 हॉटस्पॉट को चरणबद्ध तरीके से कवर करना। इस तरह सरकार कोरोनावायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को अगले स्तर पर ले गई है। मोहाली और जालंधर में काम शुरू हो गया है। कोविड-19 को रोकने के लिए पंजाब में 1 मई तक कर्फ्यू और लॉकडाउन है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज सर्वदलीय बैठक कर विचार-विमर्श किया।
यह भी पढ़ें

Coronavirus की जांचः पार्षद पदि ने 103 सैम्पल ताले में किए बंद, आईएमए ने दी ये चेतावनी

1000 रैपिड परीक्षण किट

पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि यह सुविधा फिलहाल चंडीगढ़ से लगे मोहाली के डेरा बस्सी में शुरू की गई थी। सैंपलिंग की जा रही है। राज्य सरकार को आईसीएमआर से आज कोविड-19 परीक्षण के लिए 1000 रैपिड परीक्षण किट प्राप्त हुए हैं। एसएएस नगर (मोहाली) और जालंधर में परीक्षण प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रत्येक को 500 किट दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा अन्य जिलों में विस्तारित होने की संभावना है। परीक्षण किट की उपलब्धता पर संदिग्ध मामलों जांच में और तेजी आएगी।
सात दिन के फ्लू लक्षण वाले सभी रोगियों का परीक्षण

परीक्षण शुरू में सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा। फ्लू के उन सभी रोगियों का परीक्षण किया जाएगा, जिनके पास सात दिनों से अधिक के लक्षण हैं। रक्त का नमूना लेने के लिए परीक्षण केवल एक चुभन के साथ किया जाता है और परिणाम 15 मिनट में उपलब्ध होता है। परिणाम के साथ आयोजित परीक्षणों की दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए जिलों को निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक पोर्टल बनाया गया है – www.covid-19punjab.in। रोगी के प्रोफाइल की जांच और रिकॉर्डिंग वास्तविक समय पर की जाएगी।
10 लाख टेस्टिंग किट का आदेश

राज्य सरकार ने आईसीएमआर से 10 लाख ऐसे रैपिड टेस्टिंग किट का आदेश दिया है, जिसमें खुले बाजार में एक और 10000 के लिए पूछताछ की गई है। महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सरकार अगले कुछ दिनों में तेजी से परीक्षण सहित अपनी परीक्षण सुविधाओं का लगातार विस्तार करने की योजना बना रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो