scriptपंजाब में आज रात से प्रवेश करने के लिए पंजीकरण अनिवार्य, यहां करें क्लिक | Registration mandatory for entering Punjab from tonight Latest news | Patrika News

पंजाब में आज रात से प्रवेश करने के लिए पंजीकरण अनिवार्य, यहां करें क्लिक

locationमोहालीPublished: Jul 06, 2020 06:46:22 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

घरेलू एकांतवास फिर 14 दिन किया गया, समझें पंजीकरण के लिए क्या करना होगा

punjab police

punjab police

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब में प्रवेश करने वालों खासकर दिल्ली और एन.सी.आर से आने वाले लोगों से पैदा होने वाले खतरे के मद्देनजर दो बड़े कदम उठाए हैं। एक यह कि 14 दिनों के घरेलू एकांतवास को कम किये जाने को रद्द कर दिया है। आज रात से राज्य में दाखिल होने वाले सभी यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक यात्री अपने घरों से ऑनलाइन स्व-रजिस्टर करवा सकते हैं और अपने लिए दिक्कत रहित यात्रा को यकीनी बना सकेंगे।
कतार से बचने के लिए पहले करें पंजीकरण

सड़क के रास्ते पंजाब में दाखिल होने वाले या पंजाब में से गुजरने वाले यात्रियों को पंजाब सरकार द्वारा सख्ती के साथ सलाह दी गई है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले या तो कौवा ऐप या वेब लिंक https://cova.punjab.gov. in/registration द्वारा स्व-रजिस्टर्ड हों। इस ई-रजिस्ट्रेशन का मंतव्य चेकिंग वाले स्थानों पर लम्बी कतारों या भीड़-भाड़ के कारण होने वाली मुश्किल से यात्रियों को बचाना है।
कोवा ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन

अपने स्मार्ट फोन में ऐप्पल ऐप स्टोर या ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर से कोवा ऐप डाउनलोड करो।

ऐप इंस्टाल करो

मैन्यू से पंजाब में यात्रा के लिए स्व-रजिस्ट्रेशन को चुनो
पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ

रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगा एसएमएस

वेबलिंक के मध्यम से पंजीकरण

https://cova.punjab.gov.in/re gistration पर स्व-रजिस्टर हों

पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
यात्रा से पहले कोवा ऐप डाउनलोड और इंस्टाल करो

रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगा एसएमएस

पंजीकरण के बाद क्या करें

प्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक करो

क्यूआर कोड वाला प्रिंट ए-4 साइज की शीट पर निकालो
4/3 पहिया वाहन के लिए, प्रिंट शीशे (विंड स्क्रीन) के बांये तरफ चिपकाओ या डैशबोर्ड पर रखो।

सीमा पर चैकिंग प्वाइंटों पर स्टाफ द्वारा प्रिंट वाले क्यूआर कोड को स्कैन किया जायेगा।

इसके उपरांत मेडिकल स्क्रीनिंग होगी।
मेडिकल स्क्रीनिंग के उपरांत प्रक्रिया मुकम्मल हो जायेगी। कोविड के लक्षण सामने आने की सूरत में सीमा चेकिंग प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा यात्री की सहायता और मार्ग दर्शन किया जायेगा।

14 दिन का एकांतवास
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह यात्री जो राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और सिर्फ यहाँ से गुजर नहीं रहे, को चेक-प्वाइंट सफलता से पार कर लेने के बाद जिनमें लक्षण न मिले, को 14 दिनों के लिए अपने घरों में स्व-एकांतवास में रहना होगा। एकांतवास के दौरान उनको अपनी सेहत सम्बन्धी जानकारी रोजाना के आधार पर हेल्पलाइन नंबर 112 या कोवा ऐप के द्वारा देनी होगी। यात्रियों में लक्षण पाए जाने की सूरत में चेक-प्वाइंट पर जरूरी हिदायतें दी जाएंगी।
पुलिस करेगी निगरानी

प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब आने वाले यात्रियों और निवासियों संबंधी सभी जरूरी विवरणों को सही समय पर चौकस करने वाली प्रणाली के द्वारा सम्बन्धित स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस थानों के साथ साझा किया जायेगा। प्रवक्ता ने बताया कि सम्बन्धित पुलिस थानों द्वारा आने वाले यात्रियों पर उनके द्वारा दिए पते पर व्यावहारिक और तकनीकी ढंग (जीओ फैंसिंग आदि) के द्वारा निरंतर निगरानी रखी जायेगी, जिससे पंजाब के लोगों का स्वस्थ और सुरक्षा के साथ-साथ यात्रियों की सलामती यकीनी बनाई जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो