scriptबड़ी खबर:लोकसभा चुनाव 2019 में महागठबंधन नहीं ये बिरादरी बनेगी भाजपा की मुश्किल,132 सीटों पर घेरने की बनाई रणनीति | Jaat leader yashpal malik demand again jaat reservation | Patrika News

बड़ी खबर:लोकसभा चुनाव 2019 में महागठबंधन नहीं ये बिरादरी बनेगी भाजपा की मुश्किल,132 सीटों पर घेरने की बनाई रणनीति

locationमुरादाबादPublished: Sep 21, 2018 08:14:29 pm

Submitted by:

jai prakash

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को घेरने की रणनीति बनाई गई और जाट बाहुल्य 132 लोकसभा सीटों पर आंदोलन को लेकर चर्चा की गई।

moradabad

बड़ी खबर:लोकसभा चुनाव 2019 में महागठबंधन नहीं ये बिरादरी बनेगी मुश्किल,132 सीटों पर घेरने की बनाई रणनीति

मुरादाबाद: लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी पार्टियों के महागठबंधन से निपटने में जुटी भाजपा के लिए वेस्ट यूपी में जाट समुदाय से निपटने में खासा मशक्कत करनी पड़ेगी। क्यूंकि अखिल भारतीय जाट आरक्षण समिति ने के बार फिर से जाट आरक्षण की मांग शुरू कर दी है। इसी के तहत आज मुरादाबाद में जाट महासम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने भाजपा सरकार द्वारा जाटों को आरक्षण के आधार पर गुमराह करने का आरोप लगाकर जमकर निशाना साधा। जाट महासम्मेलन में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को घेरने की रणनीति बनाई गई और जाट बाहुल्य 132 लोकसभा सीटों पर आंदोलन को लेकर चर्चा की गई।

हैरतअंगेज: खेल खेल में किसान ने सांप निगला ,फिर जो हुआ तो मच गया हाहाकार

यहां हुआ सम्मेलन

कांठ विधानसभा स्थित कोकरपुर गांव में आज जाट महासम्मेलन में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। केंद्र की भाजपा सरकार पर जाट आरक्षण को लेकर वादाखिलाफी और गुमराह करने का आरोप लगाते हुए जाट नेताओं ने जमकर निशाना साधा। अखिल भारतीय जाट आरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने आरोप लगाया कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जाट आरक्षण लागू कर कानून बनाने का आश्वासन दिया था। लेकिन चार साल बीत जाने के बाद भी कानून पारित नहीं किया गया।

जेल ट्रान्सफर के नाम पर यूपी के इस शहर में हो गया करोड़ों का खेल, ऐसे खुला मामला

हरियाणा हिंसा में भाजपा पर आरोप

यही नहीं यशपाल मलिक ने हरियाणा में जाट आंदोलन में हुई हिंसा के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि भाजपा ने अपने जाट नेताओं के जरिये आंदोलन में हिंसा फैलाई। जिसके चलते 18 नौजवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी। यशपाल मलिक ने सरकार पर आरक्षण देने के बजाय ओबीसी को आपस में लड़ाने का आरोप लगाया। यशपाल मलिक के मुताबिक केंद्र सरकार ने आरक्षण के बंटवारे और उत्तर प्रदेश में जाट आरक्षण को लेकर आयोग का गठन किया है। साथ ही केंद्र सरकार ने आरक्षण के लिए रोहिणी आयोग भी गठित किया हुआ है। आरक्षण का बंटवारा होने पर ओबीसी में शामिल लोग हिस्सेदारी को लेकर आपस में लड़ेंगे और किसी के हाथ कुछ नहीं आएगा। ऐसे में जाट सम्मेलन में मांग रखी गयी कि आरक्षण का कोटा साठ फीसदी किया जाय तभी आरक्षण में बंटवारा किया जाय।

यूपी के इस शहर में हुआ भीषण हादसा,तीन की मौत आधा दर्जन से अधिक घायल

जनजागरण अभियान चलाया जायेगा

जाट महासम्मेलन में जाट नेताओं ने सभी शामिल लोगों से जनजागरण अभियान शुरू करवाने और अपनी मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी के निर्देश दिए है। सम्मेलन में जाट आरक्षण को यूपी में आयोग की रिपोर्ट लेकर बहाल रखने, हरियाणा में जाट कार्यकर्ताओं पर हो रहें अत्याचार रोकने की मांग की गई। जाट नेताओं ने जाट बाहुल्य सीटों पर तहसील और ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं को संगठित करने पर जोर दिया और मांगे पूरी ना होने पर भाजपा सरकार के खिलाफ खड़े होने पर जोर दिया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो