scriptयूपी: इस शहर की आवोहवा हुई खतरनाक, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई हवा | Air pollution too much from delhi by crackers | Patrika News

यूपी: इस शहर की आवोहवा हुई खतरनाक, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई हवा

locationमुरादाबादPublished: Oct 13, 2019 11:30:43 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights

दशहरे से बिगड़ी आवोहवा
लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण
दिवाली तक खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है

air_pollution.jpg

मुरादाबाद: एक बार फिर शहर की आवोहवा खतरनाक स्तर पर पहुंच गयी है। जिसकी बड़ी वजह दशहरे से शुरू हुई आतिशबाजी और धूल है। आने वाले दिनों में ये स्थिति और खतरनाक हो सकती है। जी हां शहर देश के प्रदूषित शहरों की सूची में बीते 24 घंटे में दिल्ली से आगे निकल गया है। शहर का AQI सबसे ज्यादा 263 जबकि दिल्ली का AQI 219 दर्ज किया गया है। वहीँ पानीपत सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बन गया है। इसका AQI 329 दर्ज किया गया है।

बाथरूम गए इंजीनियर पिता को इस हाल में देख निकल गई बच्चों की चीख

नियमित निगरानी जरुरी

हिन्दू कॉलेज की वनस्पति एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अनामिका त्रिपाठी के मुताबिक दशहरे के बाद एकाएक हवा में प्रदूषण बढ़ा है। अभी दिवाली आ रही है लिहाजा प्रदूषण और बढ़ेगा। इसलिए नियमित मानीटिरिंग बढ़ा दी गयी है।

Weather Alert: जहरीली हवा होने से होने लगी घुटन, जारी हुआ अलर्ट

बढ़ेगा खतरा

यहां बता दें कि मौसम में बदलाव शुरू हो चूका है। इसके साथ ही दशहरे के बाद से पटाखे भी जलने शुरू हो गए हैं। लिहाजा शहर की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। 201 से 300 तक के एक्यूआइ के बीच हवा का स्तर खराब माना जाता है, शहर का एक्यूआइ 300 के पार पहुंचने से ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में स्थिति पर नियंत्रण नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में सांस लेने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मुरादाबाद देश के संवेदनशील शहरों में शामिल हो चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो