scriptशस्त्र लाइसेंस वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से मिलने लगेंगे आवेदन फार्म | Arms licence application form will provide Monday in moradabad | Patrika News

शस्त्र लाइसेंस वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से मिलने लगेंगे आवेदन फार्म

locationमुरादाबादPublished: Oct 13, 2018 10:44:14 am

Submitted by:

jai prakash

हरी झंडी मिलने के बाद ही फार्म छपने के आदेश दे दिए गए थे। अफसरों ने बताया कि सोमवार से फार्म वितरण की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

moradabad

शस्त्र लाइसेंस वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से मिलने लगेंगे आवेदन फार्म

मुरादाबाद: 2013 से सूबे में चली शस्त्र लाइसेंस प्रक्रिया में चली आ रही रोक को योगी सरकार बहाल कर दिया है। जिसके बाद शस्त्र लाइसेंस लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग कलक्ट्रेट में पहुंच रहे हैं। लेकिन अभी कोई गाइड लाइन नहीं आने से आवदेन फार्म या कोई जानकारी लोगों को नहीं मिल पा रही है। फिलहाल जो जानकारी दी जा रही है कि सोमवार से लाइसेंस फ़ार्म मिल सकेंगे। डीएम राकेश कुमार सिंह के मुताबिक शासन से गाइड लाइन के हिसाब से शस्त्र लाइसेंस प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

थाने को भगवा रंग में रंगने के बाद एसपी ने दिया हंसते हुए चौंकाने वाला बयान

आवदेन हो रहे तैयार

शासन से आवेदन प्रक्रिया को हरी झंडी मिलने के बाद ही फार्म छपने के आदेश दे दिए गए थे। कलेक्ट्रेट अफसरों ने बताया कि सोमवार से फार्म वितरण की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। शासन ने असलहों का लाइसेंस जारी करने के लिए नई गाइड लाइन इसी सप्ताह जारी की है। वर्ष 2013 से असलहों के लाइसेंस पर कुछ लोगों को छूट प्रदान करते हुए हाईकोर्ट ने पाबंदी लगा दी थी। जिसके बाद किसी को भी असलहों का लाईसेंस नहीं जारी किया गया था। शासन ने इसी सप्ताह वर्ष 2016 की गाइड लाइन के अनुसार शस्त्र लाइसेंस जारी करने के निर्देश दिए है।

डिप्‍टी सीएम मौर्य से भोजन माताओं ने कर दी ऐसा मांग कि वह सिर झुकाकर चुपचाप निकल गए

बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग

इस आदेश के आने के बाद से ही कलेक्ट्रेट स्थित असलहा दफ्तर में बड़ी संख्या में लोग लाइसेंस प्रक्रिया की जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी तक किसी को आवेदन फार्म नहीं दिए गए लेकिन सोमवार से आवेदन फार्म देने का आश्वासन दिया गया है।

Navratri 2018: अगर हैं निराश और चारों तरफ लग रहा है अंधेरा तो आज करें इन मंत्रों कके साथ पूजा

ऑनलाइन होंगे आवेदन

जो नई प्रक्रिया है उसमें अब आवेदन फार्म की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी होगी। हाईकोर्ट से पाबंदी लगने के समय तक असलहा दफ्तर में लगभग आठ सौ आवेदन फार्म जमा किए गए थे लेकिन हाईकोर्ट से पाबंदी लगने के बाद इन आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया गया। कुछ लोग अपने पुराने आवेदन फार्म की जानकारी लेने के लिए भी पहुंच रहे हैं। ऐसे असलहा दफ्तर के कर्मचारियों ने बताया कि पुराने सभी आवेदनों को निरस्त कर दिया गया है। नए सिरे से आवेदन की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

गैंगरेप के बाद वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने वाले 5 आरोपियों को लड़की ने ऐसे सिखाया सबक, देखें VIDEO

इतने लोगों की विरासत

असलहा दफ्तर के रिकॉर्ड के मुताबिक बीते पांच सालों में 175 लोगों के विरासत ट्रांसफर की कार्रवाई की गई है। हालांकि अभी भी कार्यालय में दर्जनों फाइलों पर विचार करने की कार्रवाई चल रही है।

जब एक शख्स ने भरी पंचायत ने ससुर और पत्नी को मारी गोली तो इसके बाद जो हुआ…

खिले दुकानदारों के चेहरे

वहीँ फिर से लाइसेंस बनने से शहर में शस्त्र दुकानदारों के भी चेहरे खिल गए थे। क्यूंकि कई साल से शस्त्रों की बिक्री भी नहीं हो पाई। अब कारतूस का भी कोटा बढ़ा है। लिहाजा उम्मीद जताई जा रही है कि फिर से शस्त्र खरीददार आयेंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो