scriptसलमान रुश्दी की किताब पर प्रतिबंध तत्कालीन सरकार की गलतीः पी चिदंबरम | Chidambaram states decision of emergency a mistake | Patrika News

सलमान रुश्दी की किताब पर प्रतिबंध तत्कालीन सरकार की गलतीः पी चिदंबरम

Published: Nov 29, 2015 03:07:00 am

Submitted by:

Ambuj Shukla

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी द्वारा देश में इमरजेंसी लगाने के फैसले को गलत बताया है।

p chidambaram

p chidambaram


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा देश में इमरजेंसी लगाने के फैसले को गलत बताया है।

साथ ही कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने प्रतिष्ठित उपन्यासकार सलमान रुश्दी की किताब “सेटेनिक वर्सेज” पर प्रतिबंध लगाने को भी गलत बताया है।

आप को बता दें कि रुश्दी की इस किताब पर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रतिबंध लगा दिया था। पी चिदंबरम ने एक साहित्यिक कार्यक्रम के दौरान असहिष्णुता के मुद्दे पर बोल रहे थे।

चिदंबरम, राजीव गांधी के मंत्रिमंडल में गृह राज्य मंत्री (1986-89) थे। अक्टूबर 1988 में “सेटेनिक वर्सेज” पर प्रतिबंध लगाया गया था।
p chidambaram
चिदंबरम का यह बयान कांग्रेस के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। जाहिर है, ऐसे वक्त जब मोदी सरकार पर असहिष्णुता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए विरोधी दल राजग सरकार पर लगातार हमलावर हैं, इस स्थिति में चिदंबरम का यह बयान कांग्रेस को बैकफुट पर ला सकता है।

आपातकाल संबंधी सवाल पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, “इंदिरा गांधी ने 1980 में खुद यह स्वीकार किया था कि इमरजेंसी लगाकर उन्होंने गलत की है, अब अगर वह फिर से सत्ता में आईं तो आपातकाल कभी नहीं लगाएंगी। जनता ने उन पर विश्वास किया और इस प्रकार सत्ता में उनकी फिर वापसी हुई।”
salman rushdee

रुश्दी के उपन्यास पर प्रतिबंध के फैसले के बारे में चिदंबरम का कहना था, “मुझे यह स्वीकार करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है कि सलमान रुश्दी की किताब पर प्रतिबंध एक गलती थी। यदि आप 20 साल पहले मुझसे सवाल पूछते तो भी मेरा जवाब यही होता।”

असहिष्णुता के मुद्दे पर वह बोले, “मेरे लिए यह गंभीर चिंता का विषय है। हमने पहले भी असहिष्णुता देखी है। हाल के दिनों में असहिष्णुता बढ़ी है। हालांकि हमने हमेशा इसे नाकाम किया है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो