scriptयोगी सरकार होने के बाद भी रामपुर में नहीं लग पायी पंडित दीन दयाल की मूर्ति, आजम खान के रुतबे को तोड़ नहीं पा रहे भाजपाई | BJP Couldnt Stablish Pandit Deen Dayals Statue In Ramnagar Due To Azam Khans Protest | Patrika News

योगी सरकार होने के बाद भी रामपुर में नहीं लग पायी पंडित दीन दयाल की मूर्ति, आजम खान के रुतबे को तोड़ नहीं पा रहे भाजपाई

locationमुरादाबादPublished: Aug 31, 2017 03:26:00 pm

Submitted by:

Iftekhar

रामपुर में अब भी आजम खान का ही बजता है डंका, जिलाधिकारी को बदलना पड़ा फैसला

Pandit Deen Dayal Upadhyay

Pandit Deen Dayal Upadhyay

रामपुर. उत्तर प्रदेश में सत्ता को बदले भले ही पांच माह बीत गए हो लेकिन रामपुर में अभी भी डंका सपा के वरिष्ठ नेता आज़म खान का ही बजता है। यह बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि बीजेपी सरकार में प्रशासन ने अब तक दो बड़े निर्णय लिए, जिसमें दोनों मामलों में जिला कलेक्टर को बैकफुट पर आना पड़ा ।
रामपुर के डीएम ने पहला फैसला सपा कार्यालय के बराबर लगी सरकारी टीवी स्क्रीन को हटाने का लिया. जब प्रशासन उस जगह पर पहुंचा तब आज़म समर्थकों के विरोध के सामने उन्हें वहां से हटना पड़ा. और अब डीएम साहब पंडित दीन दयाल की मूर्ती को नगर की मेन सड़क के बीच में लगाना चाहते थे. लेकिन इस बार भी कलेक्टर साहब उसे भी नहीं लगा पाए । वजह वही आज़म खान हैं. सत्ता भले ही चली गयी हो, लेकिन उनकी ढंक अभी भी बरकरार है.
दरअसल साल 2005 में जब सपा की सरकार थी तब आज़म खान साहब कैबिनेट मिनिस्टर थे. उस दौरान उन्होंने दिल्ली-लखनऊ हाइवे 24 के किनारे जो एक तिराहे के रूप में नगर की मेन सड़क पर भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी समेत कई बड़े नेताओं ने पंडित दीन दयाल की प्रतिमा लगा दी. जिसे रातों -रात असमाजिक तत्वों ने उखाड़ फेंक सड़क के किनारे लगा दी जो आज भी लगी है । विश्व हिंदू परिषद, विश्व हिन्दू महासभा, हिन्दू युवा वाहिनी समेत बीजेपी ज़िला कर्ताओं ने सरकार से मांग कर डाली की पंडित दीन दयाल की प्रतिमा को उसी स्थान पर लगाया जाए जहाँ पर लगी थी । लेकिन फिलहाल सरकार होने पर भी उनकी ये कोशिश सफल नहीं हो सकी.
बीते महीने खुद डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने रामपुर ज़िला अधिकारी को दिशा निर्देश दिए थे कि वह जल्द तैयारी करवाये. उसी क्रम में पिछले कई दिनों से आर डी ए की टीम अपना काम करवा रही थी , गढ्डा भी खुदवा दिया गया । अगले कुछ दिनों बाद डिप्टी सीएम वहां आकर प्रतिमा लगाते, लेकिन उससे पहले सपा सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे मोहम्मद आजम खां ने एक पत्र डीएम को भेज नराजगी जताई जिस पर डीएम ने कोई संज्ञान नहीं लिया । पूर्व मंत्री के पत्र पर डीएम ने जब कोई संज्ञान नहीं लिया तब आज़म खान साहब ने एक और पत्र लिखा जिसमे हाईकोर्ट के स्टे की बात लिखी और कहा कि कलेल्टर खुद हाई कोर्ट के आदेश की अवहेलना करेंगे तो नगर में क्या हालत हो जायेंगे, जिसे पढ़कर डीएम शिव सहाय अवस्थी ने अनान-फानन ने तुरंत काम बंद करवा दिया ।
डीएम शिव सहाय अवस्थी कल तक सरकार के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के लिए और उनके आदेश का पालन कर रहे थे कि अचानक आज़म के पत्र पर डीएम को काम रोकना पड़ा । डीएम साहब अब कह रहे हैं कि हाईकोर्ट के स्टे है जो उसकी जानकारी पहले से नहीं थी जानकारी लगते ही काम को रुकवा दिया है। डीएम ने यह भी बताया कि कुछ अराजक तत्वों ने पंडित दीन दयाल की प्रतिमा को उखाड़ कर दूसरी जगह लगा दी । फिलहाल कोर्ट के अग्रिम आदेश तक यथा स्थति रहेगी ।
रामपुर में पंडित दीन दयाल की प्रतिमा हटाने और उसी जगह पर लगाने को लेकर सपा शासन काल में बीजेपी के बड़े नेता यहाँ आये थे जिसमें कलराज मिश्र, विनय कटियार, उमा भारती, मुख्तार अब्बास नकवी , राजनाथ सिंह , एल के आडवाणी भी यहाँ आये जिन्हें. रामपुर पुलिस ने हिरासत में लिया और कुछ देर बाद उन्हें छोड़ दिया । तभी से बीजेपी के नेताओं में यह टीश थी की जब कभी अपनी सरकार आएगी तो यह काम पूरा किया जायेगा लेकिन खान साहब के एक लेटर में सब खत्म हो गया ।
सपा सरकार में पंडित दीन दयाल की प्रतिमा जिस जगह से हटाई उसी के आसपास खान साहब का प्रशासन एक बड़ा स्वागत गेट लगाना चाहता था कुछ काम भी हुआ लेकिन उस काम को लेकर बीजेपी वालों ने सपा के कद्दावर नेता आज़म खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और हाई कोर्ट चले गए जिसमे उस दौरान हाई कोर्ट ने गेट बनाये जाने को लेकर स्टे दे दिया जिसमें । लिखा था हाइवे से 100 मीटर तक किसी तरह का निर्माण नहीं होगा । उसी आदेश का ज़िक्र करते हुए सपा नेता आज़म खां ने बीजेपी और उनकी सहयोगी संस्थाओं के अरमानों पर पानी बहा दिया। आर डी ए रामपुर इस पूरे मामले पर फिलहाल कुछ बात ही नहीं करना चाहता बह कहते हैं जो डीएम साहब ने आदेश दिया काम शुरू किया अब मना कर दिया तो हमने काम बंद कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो