scriptMoradabad: पीतल भट्टियां बंद होने से पचास हजार से ज्यादा कारीगर हो गए बेरोजगार, घेरा डीएम कार्यालय | Brass artisans protest against closed brass furnaces | Patrika News

Moradabad: पीतल भट्टियां बंद होने से पचास हजार से ज्यादा कारीगर हो गए बेरोजगार, घेरा डीएम कार्यालय

locationमुरादाबादPublished: Nov 26, 2019 10:07:26 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights

पीतल कारीगर सड़कों पर उतरे
प्रशासन ने बंद करा दी हैं धुआं उगलने वाली भट्टियां
डीएम ने जल्द राहत दिलवाने की कही बात

Now the boys of laborers will also be able to study without spendingpeetal_majdoor.jpg

Now the boys of laborers will also be able to study without spending

मुरादाबाद: लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर स्थानीय प्रशासन ने शहर में कोयले से चल रही पीतल की भट्टियों को बंद करा दिया है। जिसके विरोध में रोजी-रोटी के मुद्दे पर पीतल कारीगर उतर आये हैं। इसी के तहत ही हजारों की संख्या में पीतल कारीगर इकट्ठा होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और प्रशासन ने भट्टियां वापस चलाने की मांग की और एक ज्ञापन भी सौंपा। वहीँ डीएम राकेश कुमार सिंह ने जल्द ही राहत की बात कही है। जिसके बाद पीतल कारीगर शांत हुए।

Greater Noida: एक माह पहले किशोर को सांप ने डंसा था, अब मां की कर दी हत्‍या- देखें वीडियो

भट्टियां करवाई गयी बंद

यहां बता दें कि एनजीटी के आदेश के बाद जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शहर में कोयले से चल रहीं पीतल भट्ठियों पर कार्रवाई कर रहा है। बीतें दिनों 70 भट्ठियां बंद कराई गईं हैं। इसको लेकर पीतल कारीगरों का गुस्सा फूट पड़ा। पीतल कारीगरों के विभिन्न संगठन लोकतंत्र बचाओ मोर्चा के बैनर तले 12 घंटे की हड़ताल पर चले गए। सुबह दस बजे से कारीगरों ने कलक्ट्रेट गेट पर धरना शुरू कर दिया। एक घंटे में ही धरना स्थल पर सैकड़ों की संख्या में पीतल कारीगर एकत्र हो गए। भीड़ बढ़ती देख पुलिस की सांसे फूलने लगी। धरना स्थल पर लोकतंत्र बचाओ मोर्चा के संस्थापक हाजी इकबाल ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अवैध कार्रवाई से 250 साल पुरानी पीतल हस्तशिल्प कला तबाही के मुहाने पर आ गई है। मजदूर भूखमरी की कगार पर आ गए हैं।

घर बुलाकर जिम ट्रेनर ने महिला के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

प्रदर्शनकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल डीएम राकेश कुमार सिंह से मिला और राष्ट्रपति को संबोधित चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा। मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हाजी तालिब अंसारी ने बताया कि डीएम ने समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया है। साथ ही पीतल कारीगरों पर दर्ज मुकदमे के मामले में तीन मजिस्ट्रेटों की टीम से जांच कराने का आश्वासन दिया है। डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि शहर में लगातार बढ़ रहे एयर प्रदूषण को लेकर ऐसी इकाइयों को बंद कराया गया था। कोयले की जगह पीएनजी गैस की भट्टियां लगवाई जा रहीं हैं। जल्द ही व्यवस्था बनाकर लोगों को राहत दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो