#careertips: एमबीए करके कैसे मिल सकता है ऊंचा वेतन, जानिये हमारे एक्सपर्ट से

Jai Prakash | Updated: 13 Aug 2019, 08:00:00 AM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

मुख्य बातें

  • किसी भी विषय में स्नातक के बाद कर सकते हैं ये कोर्स
  • शुरूआती वेतन भी बेहद आकर्षित होता है
  • हर इंडस्ट्री में आज है सबसे ज्यादा डिमांड

मुरादाबाद: बदलते दौर में कैरियर को लेकर युवा बेहद संजीदा हैं, जिसमें सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने कोर्स या विषय को लेकर रहती है। जिसमें उन्हें भविष्य सवांरना होता है। इसी को लेकर हमारे ख़ास कार्यक्रम career tips में इंडस्ट्री के एक्सपर्ट से बात कर हमारे पाठकों और दर्शकों की मुश्किल आसान करते हैं। इस बार MBA कोर्स को लेकर टीम पत्रिका ने शहर के बड़े तकनीकी संस्थान एमआईटी के डायरेक्टर ऑफ़ मैनेजमेंट डॉ मनीष अग्रवाल से चर्चा की। जिसमें उन्होंने इस कोर्स को लेकर विस्तार से जानकारी दी। कि कैसे आज इस कोर्स को करने के बाद आप exicutive पोस्ट लेकर कम्पनी में वाइस प्रेसिडेंट और प्रेसिडेंट और एमडी तक बन सकते हैं।

हर फील्ड में है डिमांड
डॉ मनीष अग्रवाल के मुताबिक इस कोर्स की डिमांड आज हर फील्ड में है। किसी भी कम्पनी में एमबीए पास आउट कैंडिडेट की डिमांड है। फिर इसमें नए-नए ट्रेंड भी शामिल किये गए हैं, इंडस्ट्री को देखते हुए, एमबीए इन फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर,मीडिया मैनेजमेंट समेत कई और विषयों में भी अब कई संस्थान एमबीए करा रहे रहे हैं।

स्नातक होना जरुरी
इसे करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना जरुरी है, अगर बीबीए या फिर कोई तकनीकी डिग्री है तो आपके लिए बेहद अच्छा है। शुरूआती वेतन भी अच्छा है और कुछ सालों की मेहनत के बाद वेतन का कोई इशु नहीं रहता है। बल्कि अब एमबीए पास आउट स्टूडेंट अपने स्टार्टअप भी शुरू कर रहे हैं। जिसमें अपन साथ औरों को भी रोजगार दिया जा सकता है। इसलिए मौजूदा दौर में अगर आप प्रबन्धन में क्षेत्र में जाने के इच्छुक हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेहतर है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned