scriptWeather Alert: इस शहर की हवा फिर पहुंची रेड जोन में, एक्सपर्ट ने जारी किया अलर्ट | City aqi reached again in red zone due to air pollution | Patrika News

Weather Alert: इस शहर की हवा फिर पहुंची रेड जोन में, एक्सपर्ट ने जारी किया अलर्ट

locationमुरादाबादPublished: Nov 14, 2019 10:31:46 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights

दिवाली के बाद से नहीं सुधर रही हवा
बुधवार को छाई रही धुंध
अगले कुछ दिन ऐसा मौसम रहने का अनुमान

air_pollution_1.jpg

मुरादाबाद: दिवाली के बाद से शहर की हवा लगातार बिगड़ी हुई है, बुधवार को एक बार फिर हवा रेड जोन में पहुंच गयी। AQI भी 328 दर्ज किया गया है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो ये 13 दिन में छठी बार ऐसा हुआ है। यानि हर दूसरे दिन हवा का बुरा हाल है। इसमें न सिर्फ लोगों को सांस लेने में दिक्कत बल्कि आंखों में जलन की भी शिकायत महसूस हुई है। विशेषज्ञों के मुताबिक हवा के ठहराव और बारिश न होने की वजह से ऐसा हो रहा है, क्यूंकि प्रदूषित कण ठहर गए हैं,जिस कारण धुंध भी बन रही है।

प्रदूषण का कहरः 12वीं तक के सभी स्कूल फिर हुए बंद, प्रशासन ने जारी की चेतावनी

 

इतना पहुंचा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के शाम छह बजकर 39 मिनट पर जारी बुलेटिन के मुताबिक शहर की हवा का गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 328 दर्ज किया गया। नोएडा और गाजियाबाद संयुक्त रूप से देश के सबसे प्रदूषित शहर रहे। इनका एक्यूआइ 474 दर्ज किया गया।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, कोहरे के चलते 45 दिन तक नहीं चलेंगी ये ट्रेनें

ये है वजह

मुरादाबाद की खतरनाक होती स्थिति के लिए जहां प्रदूषण के कारक जिम्मेदार हैं, वहीं दूसरी ओर जानकार हवा का ठहराव भी इस स्थिति के लिए जिम्मेदार बता रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से हवा का बहाव अच्छा और उसमें थोड़ी रफ्तार थी और धूप भी निकल रही थी। इससे प्रदूषण फैलाने वाले कण आगे बढ़ रहे थे। बुधवार को सुबह से ही तापमान में गिरावट रही और धूप भी कम खिली। इसके चलते हल्की सी धुंध छाई रही। जानकारों के मुताबिक अगर बारिश या हवा तेज नहीं चली तो अगले कुछ दिन ऐसी दिक्कत झेलनी पड़ेगी। इसलिए मास्क का प्रयोग करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो