scriptपत्रिका विशेष: जिन्दगी की तुरपन निखारने के लिए इन छात्राओं ने कॉपी-पेन के साथ थाम लिया सुई-धागा | College student learning stiching for self depend | Patrika News

पत्रिका विशेष: जिन्दगी की तुरपन निखारने के लिए इन छात्राओं ने कॉपी-पेन के साथ थाम लिया सुई-धागा

locationमुरादाबादPublished: Aug 18, 2019 12:00:01 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

पढ़ाई के साथ सीख ली सिलाई-कढ़ाई
अब पर्यावरण को लेकर कर रहीं जागरूक
कई संगठनों से मिले आर्डर, हो रहीं आत्म निर्भर

moradabad

जय प्रकाश@पत्रिका

मुरादाबाद: एक समय था जब उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल कॉलेज का नाम सामने आते ही संसाधन विहीन स्कूल कॉलेजो की तस्वीर सामने आती थी। लेकिन योगी सरकार ने न सिर्फ स्कूल की दशा और पठन-पाठन सुधारने पर जोर दिया। साथ ही पढ़ाई के साथ ही छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर भी बनाया जाए इस पर काम किया। जिसकी तस्वीर अब नजर आने लगी है। कुछ यही कहानी छजलैट ब्लॉक के राजकीय बालिका कन्या इंटर कॉलेज में भी देखने को मिल रही है। यहां न छात्राएं पढ़ रहीं हैं बल्कि साथ ही साथ सिलाई-कढ़ाई सीख रोजी रोटी भी कमा रहीं हैं।

पुलिस के लिए जी का जंजाल बना भाजपा नेता, 14 घंटे थाने में चला ड्रामा

पढ़ाई के साथ बन रहीं आत्मनिर्भर

अक्सर जब आप किसी सरकारी स्कूल की तस्वीर समझते हैं तो बदहाल बिल्डिंग और उदासीन बच्चे और निरश शिक्षक। लेकिन ये अब दिमाग से निकाल दीजिये। जी हां अगर आप छजलैट ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज में पहुंचेंगे तो यहां बड़ी ही बेबाकी से छात्राएं आपसे आंखों में आंखे डालकर बात करेंगी। क्लास में पढ़ाई के साथ ही ये छात्राएं सिलाई मशीन पर पैडल मारती और बड़ी ही तेजी से सिलाई और कढ़ाई का काम करती नजर आएंगी।

पिता के फोन में था कुछ ऐसा, जैसे ही मासूम बेटे ने खेलने के लिए उठाया तो पीट-पीट कर किया अधमरा

प्रोजेक्टर से सीखी सिलाई

इन छात्राओं को क्लास में प्रोजेक्टर के माध्यम से सिलाई और कढ़ाई सिखाई जा रही है। ये हुनर स्कूल में फ्री में दिया जा रहा है। ताकि ये बच्चियां अपने भविष्य के लिए किसी पर निर्भर न रहें। खुद छात्राएं बड़े ही आत्मविश्वास से बताती हैं कि के वे दस बीस मिनट में एक जूट का थैला तैयार कर लेती हैं और सलवार सूट भी बहुत जल्दी तैयार कर देती हैं। स्कूल के बाद गांव में और भी लड़कियों को सिलाई सिखाती हैं ये लड़कियां।

VIDEO: जूना अखाड़ा के साधु को लाठी-डंडों से पीट कर किया घायल, अस्पताल में भर्ती

मकसद जागरूक करना

स्कूल में पढ़ने वाली जीनतमंजली और आकांक्षा बताती हैं कि पॉलिथीन से हमारे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए हम लोगों को जागरूक करने के साथ जूट के थैले तैयार कर लेते हैं।

16 साल बाद फर्जी तलाक देकर प्रेमिका से कर ली शादी, पत्नी को पता चला तो ये हुआ…

ये था सपना

कॉलेज के प्रधानाचार्य अनुज अग्रवाल का कहना है कि वह छात्राओं को रोजगार परक शिक्षा देने के साथ ही साथ स्वच्छ पर्यावरण के लिये कुछ करना चाहते थे। इसी सोच को लेकर उन्होंने स्कूल में एक प्रोजेक्टर लगाया और यूट्यूब के माध्यम से छात्राओं को सिलाई सिखाई। छात्राओं को जूट के थैले बनाने सिखाये । अब छात्राएं सिलाई में इतनी निपुण हो चुकी है। कम समय मे बहुत अच्छे जुट के थैले सिल लेती है। छात्राओं द्वारा तैयार जूट के थैलो को गंगा समिति बृजघाट से और हरिद्वार के मनसा देवी श्राइन बोर्ड से बात कर टाईअप नो प्रॉफिट नो लॉस पर सप्लाई किया जा रहा है। और प्रदेश और केंद्र सरकार की भी मंशा है कि पॉलीथिन का प्रयोग रोका जाये। इसलिए उन्होंने कॉलेज की छात्राओ के साथ मिलकर यह स्वच्छ पर्यावरण के लिये यह पहल की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो