scriptDiwali 2018: इस दिवाली की रात अगर इन दस में से कोई एक भी उपाय कर लिया तो बदल जाएगी किस्मत | Diwali 2018 date and pooja vidhi in hindi news | Patrika News

Diwali 2018: इस दिवाली की रात अगर इन दस में से कोई एक भी उपाय कर लिया तो बदल जाएगी किस्मत

locationमुरादाबादPublished: Oct 17, 2018 10:31:15 am

Submitted by:

jai prakash

मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजन से घर से सुख और संवृद्धि आती है। इसलिए सभी घरों में लक्ष्मी पूजन विशेष रूप से किया जाता है।

diwali par ghar saaf karne ke upay

diwali 2018 shubh muhurat puja vidhi in hindi

मुरादाबाद: दीपावली हिन्दू धर्म के बड़े त्योहारों में से एक है। ये न सिर्फ दीपों का पर्व है बल्कि धन और सम्पदा का भी विशेष पर्व है। मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजन से घर से सुख और संवृद्धि आती है। इसलिए सभी घरों में लक्ष्मी पूजन विशेष रूप से किया जाता है। इसके साथ ही व्यापरिक प्रतिष्ठान स्वामी भी मां लक्ष्मी की कृपा के लिए विशेष पूजा अर्चना करते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार अगर इस दिन किसी साधक ने वर्णित तंत्रों के मुताबिक मां लक्ष्मी की आरधना कर उन्हें साध लिया तो जीवन भर उसे धन की कभी किल्लत नहीं होगी। इसी को लेकर हमने कुछ सरल उपाय बताये हैं जिन्हें गृहस्थ लोग अगर कर लें तो उनके जीवन के कष्ट इस दिवाली के बाद शायद न रहें।

1. दीपावली की शाम में साबुत उड़द, दही और स‌िंदूर लेकर पीपल की जड़ में रखें और एक दीपक जलाएं। ऐसी मान्यता है कि इससे धनलाभ तुरंत होता है और मनुष्य की आय में वृद्धि होती है।

2. जल्‍दी और अचानक धन लाभ के ल‌िए दीपावली की शाम में क‌िसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं। धन लाभ म‌िलने के बाद इस गांठ को खोल दें।

3. दीपावली की रात हत्‍थाजोड़ी में स‌िंदूर लगाकर धन रखने के स्‍थान पर रखें आय बढ़ेगा और अनावश्यक खर्चों में कमी आएगी।

4. गन्ने की जड़ को लाल वस्‍त्र में लपेटकर उस पर स‌िंदूर और लाल चंदन लगाएं और इसे धन त‌िजोरी या धन रखने के स्‍थान में रखें।

5. देवी लक्ष्मी की पूजा के समय गोमती चक्र को पूजा की थाली में रखकर मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के बाद गोमती चक्र को त‌िजोरी में रखें धन बढ़ेगा।

6. दीपावली की रात उल्लू की तस्वीर त‌िजोरी पर लगाएं। मान्यता है क‌ि उल्लू हर पूर्ण‌िमा को पीपल के चक्कर लगाता है जहां लक्ष्मी व‌िराजती हैं। कहते हैं उल्लू की तस्वीर यहां पर होने देवी लक्ष्मी का वास आपकी त‌िजोरी में बना रहेगा।

7. दीपावली पूजन के समय एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें और इसे हमेशा देवी लक्ष्मी के साथ पूजा स्‍थान में रखें।

8. लक्ष्मी पूजन में पीले रंग की कौड़‌ियों को प्रयोग करें। इससे देवी लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती है।

9. दीपावली के दिन पीपल के पत्ते पर कुमकुम लगाकर उस पर लड्डू रखें और हनुमान को भोग लगाएं। इससे आमदनी में आ रही बाधा दूर होती है।

10. दीपावली की आधी रात के बाद घंटी बजाएं। कहते हैं इससे घर में नकारात्मक शक्त‌ियां और दरिद्रता घर में नहीं ठहरती।

Big News: सपा को अब तक का सबसे बड़ा झटका, अखिलेश यादव का साथ छोड़ इस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे आजम खान!

 

उपरोक्त क्रियाओं के समय याद रहें कोई भी व्यक्ति टोक न दे इसका ध्यान रखना है। इसलिए समय और जगह का चुनाव पहले से कर लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। दिवाली की पूजा मुहूर्त में करना इन उपायों के साथ न भूलें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो