scriptMoradabad: खेतों में जलाया जा रहा था औद्योगिक कचरा, सात किसानों पर लगा पांच लाख का जुर्माना | Five laks fine on seven farmers for burned e kachra in field | Patrika News

Moradabad: खेतों में जलाया जा रहा था औद्योगिक कचरा, सात किसानों पर लगा पांच लाख का जुर्माना

locationमुरादाबादPublished: Dec 05, 2019 11:16:45 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights

दस दिन से की जा रही थी निगरानी
उत्तराखंड की फैक्ट्रियों से आ रहा कचरा
प्रशासन की कार्रवाई से मच गया हड़कंप

kachra_fine.jpg

मुरादाबाद: प्रदूषण विभाग और प्रशासन भले ही जनपद में प्रदूषण रोकने वाली इकाइयों पर कार्रवाई की बात कर रहा हो। लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है। जी हां ठाकुरद्वारा में खेतों में औधोगिक इकाइयों का कचरा जलाया जा रहा था। जिसकी शिकायत मिलने पर हरकत में आये प्रदूषण विभाग ने सात किसानों पर पांच लाख का जुर्माना लगाया है। स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले काफी समय से खेतों में कचरा जलाया जा रहा था।

महिला अधिवक्ताओं ने कहा- हैदराबाद केस के आरोपियों को तालिबानी सजा मिलनी चाहिए, देखें वीडियो

यहां जल रहा था कचरा

जानकारी मिलने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने ठाकुरद्वारा क्षेत्र के गांव मानावाला में कचरा जलाने की स्थलीय जांच की। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अजय शर्मा ने बताया कि जांच में सामने आया कि करीब 1.983 हेक्टेअर के खेत में काफी मात्रा में औद्योगिक कचरा भंडारित है। इस खेत के मालिक आफताब आलम, इकबाल हुसैन, मोहम्मद रिजवार, अफताब निवासी रामनगर खागूवाला, शादाब व मोहम्मद नौशाद निवासी शनि बाजार ठाकुरद्वारा, बब्लू निवासी विजय रामपुर संयुक्त रूप से मालिक हैं। भंडारित औद्योगिक कचरे में प्लास्टिक अपशिष्ट पाया गया। निरीक्षण के दौरान कचरे से धुआं उठ रहा था। टीम ने 18 नवंबर से 30 नवंबर तक दस दिन निरीक्षण किया। निरीक्षण टीम की संस्तुति पर प्रतिदिन 25 हजार रुपये जुर्माने के हिसाब से आरोपी भूमि स्वामी बब्लू सिंह पर ढाई लाख रुपये व शेष छह किसानों पर संयुक्त रूप से ढाई लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। क्षेत्रीय अधिकारी ने आरोपियों को पत्र जारी कर एक सप्ताह में जुर्माने की धनराशि बैंक में जमा कर कार्यालय में साक्ष्य प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Bulandshahr: योगी सरकार ने आशा संगनियों को दिए स्‍मार्ट फोन

भेजी सूचना

वहीँ जांच में ये भी सामने आया कि ये कचरा उत्तराखंड में काशीपुर की फैक्ट्रियों से आ रहा है। जिसके बाद वहां के प्रशासन को सूचना भेजी जा रही है। इसके आलावा भी जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कचरा और ई कचरा जलाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो